Pradhan Mantri Tractor Yojana 2020 All States Online Application Form

Pradhan Mantri Tractor Yojana 2020, pm kisan tractor yojana 2020 up, pm tractor yojana 2020 bihar Online Application Form:- The PM Kisan tracktor yojana 2020 all state is being run by the Central Government. You will get only half the price of any farm machine under PM kisan Tractor Yojana, so how to get all these benefits and how to implement the scheme. Through this blog you will see all this in very simple language like PM kisan tractor yojana 2020 registration & get subsidy online. Pradhan Mantri Tractor Yojana 2020 को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश के किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए  चलायी जा रही है |

इस योजना के अंतर्गत देश  के  किसानो को उनकी श्रेणी के अनुसार  नया ट्रैक्टर खरीदने पर 20 से 50 प्रतिशत की सब्सिडी मुहैया करई जाएगी | देश के जो किसान खेती करने के लिए ट्रैक्टर खरीदना चाहते है तो वह इस योजना के तहत 20  से 50 प्रतिशत की सब्सिडी पर नया ट्रैक्टर प्राप्त कर सकते है और अपने खेतो में खेती कर सकते है | आइये आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के मध्यम से इस Pradhanmantri Tractor Yojana 2020  से जुडी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,पात्रता ,दस्तावेज़ आदि प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े |

Pradhan Mantri Tractor Yojana 2020

Pradhan Mantri Tractor Yojana 2020 से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी है। इस लेख मे आप नए ट्रैक्टर के लिए कैसे आवेदन करना है? नए ट्रैक्टर पर कितनी सबसिडी प्राप्त होगी? आवेदन के लिए कौन से दस्तावेज़ चाहिए होगे? इस योजना का फायदा कौन से किसानो को प्राप्त होगा? आदि के बारे मे विस्तारीक जानकारी प्राप्त करेंगे।. krishi Subsidi Yojana में किसानो को बहुत से कृषि यंत्र खरीदने पर सब्सिडी दी जाती है जिसमे ट्रेक्टर और ट्रेक्टर मशीनरी जिसमे थ्रेसर प्लाऊ , हेरा आदि इसके अलावा भी बहुत से कृषि यंत्र है जिनपर सब्सिडी मिलती है और कृषि यंत्र सब्सिडी योजना कई राज्यों में लागु है जिनकी लिस्ट आपको यहां मिल जायगी कृषि सब्सिडी योजना में 40से 50 प्रतिशत सब्सिडी दे जाती है और कृषि सब्सिडी योजना का मुख्य लाभ पहले आओ पहले पाओ के आधार पर कृषि सब्सिडी योजना का लाभ दिया जाता है तो आप निचे दी गई राज्यों की लिस्ट में अपने राज्य में कृषि सब्सिडी योजना की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है.

PM Tractor Yojana 2020

यह योजना केन्द्र सरकार कि तरफ़ से चलायी जा रही है. PM Tractor Yojana 2020  के तहत कृषि से जुडी कोई भी यंत्र आपको मात्र आधे दामो में मिलेगी तो कैसे मिलेंगा यह सब लाभ और किस तरह इस योजना को अप्लाई करना है. आपको यह सब कुछ इस ब्लॉग के माध्यम से बहुत ही आसान शब्दों में जानने को मिलेंगा. बस आप यह ब्लॉग पूरा पढ़े.जो किसान भाई कृषि से जुड़े हुए है उनको तो पता ही है की फसलों की उत्पादन तथा उत्पादकता में विधि के लिए कृषि यंत्रो का होना बहुत जरुरी है.जैसा कि आज भी 80 प्रतिशत किसान आपने आर्थिक स्थिति से परेशान है जिसके कारण हर साल ना जाने कितने किसान आत्महत्या करने को मजबूर हो जाते है.

अगर किसान के पास कृषि के लिए पर्याप्त साधन होंगे तो इसे ना केवल कृषि विकास दर को गति मिलेंगी बल्कि किसानो को आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएंगा. इसलिए समय समय पर केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार विभिन योजनाओ के तहत कृषि उपकरणों की खरीद के लिए किसानो को उनकी श्रेणी के अनुसार 20 से 50 प्रतिशत सब्सिडी मुहैया कराती है.

Pradhan Mantri Tractor Yojana 2020
Pradhan Mantri Tractor Yojana 2020

Benefits of This scheme

  1. इस योजना का लाभ देश के सभी किसान उठा सकते है |
  2. देश के किसानो को इस योजना के तहत नया टेक्टर खरीदने पर 20 से 50 % की सब्सिडी प्रदान की जाएगी | जिससे उन्हें काफी लाभ होगा |
  3. Pradhan Mantri Tractor Yojana 2020 के तहत मिलनेवाला लाभ किसान को सीधे उसके बैंक खाते मे प्राप्त होगा। इसलिए आवेदक का बैंक अकाउंट होना चाहिए | साथ ही किसान आवेदन स्वीकृति के तुरंत बाद ही नये ट्रैक्टर की खरीदी कर सकता है।
  4. इस योजना से जोड़ने वाले किसान अन्य किसी कृषि यंत्र सब्सिडी योजना में जुड़ा नहीं होना चाहिए |सके तहत परिवार से केवल एक ही किसान आवेदन कर सकता है।
  5. देश की महिला किसानो को केंद्र सरकार द्वारा  PM Kisan Tractor Yojana 2020 के अंतर्गत अधिक लाभ प्रदान  किया जायेगा |
  6. इस योजना का लाभ लेने हेतु आवेदक किसान के पास खुद के नाम से कृषि योग्य भूमि  होना आवश्यक है।
  7. इस योजना के तहत किसानो को नए ट्रैक्टर के लिए लोन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

PM Kisan Tractor Yojana Key Points

  1. PM Tractor Yojana 2020 भारत के सभी राज्यो मे अलग अलग नाम से लागू की गई योजना है।
  2. इस योजना के तहत किसानो को नए ट्रैक्टर की खरीदी पर 20 % से 50 % सबसिडी प्रदान की जाएगी। (सबसिडी के प्रतिशत राज्य पर निर्धारित है।)
  3. इस योजना के तहत किसानो को नए ट्रैक्टर के लिए लोन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।
  4. इस योजना के लिए किसानो Online या नजदीकी CSC Center पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकता है। जिन राज्यो मे Online आवेदन की सुविधा नहीं है, वहा किसानो को ग्राम सेवक या ग्राम पंचायत का संपर्क करना होगा।
  5. इसके तहत मिलने वाली सबसिडी किसान को सीधे अपने खाते मे प्रदान की जाएगी।
  6. इस योजना का लाभ देश के सभी किसान प्राप्त कर सकते है।
  7. यदि किसान ने आवेदन की तारीख से 7 साल पहेले इस तरह की किसी भी योजना का लाभ लिया है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त होगा।
  8. इस योजना का लाभ किसान परिवार के एक ही सदस्य को प्राप्त होगा।
  9. इस के तहत महिला किसान आवेदक को सबसिडी मे ज्यादा लाभ प्राप्त होगा।
  10. इसके तहत वही किसान आवेदन कर सकते है जिनके नाम से खेती योग्य जमीन है।

Documents Needed

  • Valid ID Proofs like Aadhar card
  • Bank passbook
  • Passport size photographs
  • Land certificate
  • Bill or tractor

PM Tractor Yojana Online Form

देश  के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा नए ट्रैक्टर खरीदने पर 20 से 50 % की सब्सिडी प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें Pradhan Mantri Tractor Yojana 2020 में Online Application Form चाहते है तो वह कृषि विभाग या नज़दीकी जन सेवा केंद्र में जाना होगा | जन सेवा केंद्र में जाने के बाद आपको आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा | आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको उसमे पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,पता आदि भरनी होगी और फिर अपने सभी दस्तावेज़ों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करके जन सेवा केंद्र में ही जमा करना होगा | कुछ राज्य में लोग ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है  जिसकी पूरी  लिस्ट हमने नीचे दी हुई है |

1pm kisan tractor yojana up
2pm kisan tractor yojana bihar
3pm kisan tractor yojana Punjab
4pradhan mantri tractor yojana 2020 Maharashtra
5pm kisan tractor yojana 2020 rajasthan
6pm kisan tractor yojana 2020 Haryana
7Pradhan Mantri Tractor Madhya Pradesh Yojana
8Pradhan Mantri Tractor Yojana Chhattisgarh
9PM Kisan Tractor Yojana West Bengal
10Pradhan Mantri Tractor Yojana Telangana / Andhra Pradesh / Kerala / Tamil Nadu / Karnataka
11PM Kisan Tractor Yojana Odisha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *