परिवार पहचान पत्र 2020 हरियाणा ऑनलाइन आवेदन @meraparivar.haryana.gov.in

परिवार पहचान पत्र 2020 हरियाणा ऑनलाइन आवेदन @meraparivar.haryana.gov.in, परिवार पहचान पत्र हरियाणा (Haryana Parivar Pehchan Patra (PPP) (Family Identity Card) in hindi) 2020 [ऑनलाइन आवेदन फॉर्म डाउनलोड, योग्यता, लिस्ट, चेक स्टेटस, लाभार्थी सूची, परिवार पहचान पत्र हरियाणा ऑनलाइन आवेदन | Haryana Parivar Pehchan Patra Application Process | परिवार पहचान पत्र हरियाणा फॉर्म | 14  डिजिट परिवार पहचान पत्र लाभार्थी सूची।

Parivar Pehchan Patra Haryana 2020 परिवार पहचान पत्र हरियाणा: नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किये गए परिवार पहचान पत्र योजना के बारे में जानकारी देंगे। हरियाणा राज्य सरकार द्वारा सभी नागरिक केंद्रित सेवाओं और योजनाओं की सुविधा के लिए परिवार पहचान पत्र योजना शुरू की गई है। इस परिवार पहचान पत्र में सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना (SECC-2011) के आधार पर लाभार्थियों को सेवाओं और योजनाओं के सभी लाभों को वितरित करेगा। हरियाणा 14 डिजिट यूनिक आइडेंटिटी कार्ड का उद्देश्य नागरिक केंद्रित सेवाओं के वितरण के साथ-साथ भ्रष्टाचार को कम करने और राज्य के नकली लाभार्थी का पता लगाने में पारदर्शिता प्रदान करना है। राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर के अनुसार, परिहार पहचान पत्र (14 अंकों का विशिष्ट पहचान पत्र) राज्य में लगभग 54 लाख परिवारों को लाभ प्रदान करेगा।

24 जुलाई 2019 को हाल की बैठक में, जिला कोषालय अधिकारी राजबीर सिंह साहू ने कहा कि हरियाणा सरकार ने सभी स्थायी और अनुबंध आधारित श्रमिकों के लिए एक अधिसूचना जारी की है। जो किसी भी सरकारी विभाग में काम कर रहे हैं। इस निर्देश के तहत, हरियाणा सरकार ने 29 जुलाई 2019 तक अद्वितीय पहचान पत्र बनाने के लिए अपने परिवार के पहचान दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए इन श्रमिकों को स्पष्ट रूप से एक समय सीमा प्रदान की। इस आर्टिकल में हम आपको Parivar Pehchan Patra Haryana के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर रहे है। कृपया इसके लिए पूरा आर्टिकल अंत तक ध्यान से पढ़ें।

Table of Contents

परिवार पहचान पत्र 2020 हरियाणा

किसी भी व्यक्ति के व्यक्तिगत पहचान पत्र के लिए केन्द्रीय सरकार आधार कार्ड लेकर आई है, देश के विभिन्न राज्य में भी लोगों की कोई न कोई व्यक्तिगत आईडी बनती है. लेकिन देश में ऐसा कोई पहचान पत्र नहीं जो पुरे परिवार को पहचान आईडी दे सके. हरियाणा में परिवार पहचान पत्र परियोजना सरकार को राज्य में रहने वाले सभी परिवारों के रिकॉर्ड को बनाये रखने में मदद करेगी.

परिवार पहचान पत्र 2020 हरियाणा

हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2020  योजना को लॉन्च करने की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा की गयी थी । हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के नागरिको को केंद्रीय सेवाओं और योजनाओ का लाभ पहुंचने के लिए परिवार  पहचान  पत्र योजना को शुरू किया गया है ।इस योजना के अंतर्गत हरियाणा  के प्रत्येक परिवार के लिए  14 अंको का विशिष्ट पहचान पत्र तैयार(A unique identification card of 14 digits will be prepared for each family.) किया जायेगा और राज्य के प्रत्येक परिवार को प्रदान किया जायेगा । यह 14 अंक का परिवार पहचान पत्र दोनों और संयुक्त और अलग परिवारों के लिए तैयार किये जायेंगे।

Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme 2020

परिवार पहचान पत्र  सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना (SECC) -2011 के आधार पर राज्य के  लाभार्थियों को सेवाओं और योजनाओं के सभी लाभों को वितरित करेगा। इस योजना के अंतर्गत राज्य के 54 लाख परिवारों को लाभांवित (54 lakh families of the state will be benefited ) किया जायेगा । हरियाणा सरकार परिवार के विशेष पहचान पत्र में उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार परिवार की पात्रता (The eligibility address of the family as per the data available in the special identity card of the family )  का पता लगाएगी और फिर परिवार को सभी सेवाओ और योजनाओ का लाभ प्रदान करेगी। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी Haryana Parivar Pehchan Patra बनवाना चाहते है तो उसके लिए उन्हें आवेदन करना होगी । हरियाणा परिवार पहचान पत्र के तहत लाभार्थी का पूरा ब्यौरा दर्ज होगा ।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र से जुडी जरुरी जानकारी (Haryana Family ID Card Key Features) –

  • राज्य सरकार के लिए यह आसान नहीं है कि वो प्रदेश में रहने वाले सभी लोगों के परिवार की जानकारी रख सके. राशन कार्ड के द्वारा प्रदेश में रहने वाले परिवारों की जानकारी पहले मिलते आई है, लेकिन आजकल राशन कार्ड से सभी परिवार नहीं जुड़ते है, न ही इसे अपडेट किया जाता है. इस अभियान के आने से प्रदेश में रहने वाले सभी परिवार की सारी जानकारी सरकार के पास होगी परिवार पहचान पत्र हरियाणा.
  • हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर जी ने कहा है कि इस अभियान के आने से लगभग 54 लाख परिवारों के डाटा की लिस्ट तैयार की जाएगी. इसमें 46 लाख लोग एसइसीसी (SECC) में पहले से रजिस्टर है, बाकि 8 लाख भी इस अब इसमें जुड़ेंगे.
  • इस योजना का एक अन्य पहलू यह है कि इसके आने से सरकार में फैला हुआ भ्रष्टाचार कम होगा. साथ ही डुप्लीकेट आधार कार्ड से होने वाली परेशानी भी परिवार पहचान पत्र आने से कम होगी.
  • वे परिवार जिनका नाम सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना या SECC डेटा सूची में पंजीकृत हैं, वे भी परिवार पहचान पत्र के लिए नामांकन फॉर्म भर सकते है. जिनका नाम इस सूची में नहीं है, वे अपना नाम रजिस्टर करवा कर जल्द से जल्द परिवार पहचान पत्र से भी जुड़ सकते है. 
  • हरयाणा राज्य में काम कर रहे सभी सरकारी अधिकार्रियों के लिए परिवार पहचान पत्र बनवाना अब अनिवार्य हो गया है. अगर किसी भी कर्मचारी चाहे वो छोटी पोस्ट में हो या बड़ी, परिवार पहचान पत्र नहीं है तो उसे अगले महीने से सैलरी नहीं मिलेगी. सभी को जल्द से जल्द कार्ड बनवाने के निर्देश दिए गए है. 
  • परिवार पहचान पत्र कार्ड के द्वारा यह भी जानकारी मिलेगी परिवार किस क्षेत्र में रहता है. सरकार हर क्षेत्र के लिए अलग कोड बनाएगी. शहर एवं गाँव के लिए अलग कोड होगा. 
  • फॉर्म जमा करने वाले ओपरेटर को प्रत्येक फॉर्म के लिए 5 रूपए अतिरिक्त लाभ भी दिया जायेगा. 

Key Point of Haryana Parivar Pehchan Patra 2020

योजना का नामपरिवार पहचान पत्र हरियाणा
इसके द्वारा लॉन्च की गयीमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
घोषणा की तारीक2 जनवरी 2019
आवेदन की तिथि25 जुलाई 2019
लाभार्थीराज्य के  54  लाख परिवार
वर्गराज्य सरकार योजना
लक्ष्यविभिन्न नागरिक केंद्रित सेवाओं की स्वचालित डिलीवरी सुनिश्चित करना

परिवार पहचान पत्र यूनिक आईडी (Pariwar Pehchan Patra Unique ID) – 

  • परिवार पहचान पत्र 14 डिजिट का होगा, जो हर किसी परिवार का यूनिक नंबर होगा. इसमें मोबाइल नंबर भी अपडेट किया जायेगा. कार्ड में रजिस्ट्रेशन होने के बाद परिवार को स्मार्ट कार्ड दिया जायेगा, जिसमें परिवार के मुखिया का नाम सबसे उपर होगा, बाकियों की जानकारी नीचे होगी.
  • रजिस्ट्रेशन के समय आवेदक को एक रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड दिया जायेगा. सरकार द्वारा शुरू किये गए परिवार पहचान पत्र हरयाणा पोर्टल में जाकर, आवेदक को अपना आईडी पासवर्ड डालना होगा, जो सिर्फ उस परिवार के पास ही होगा.
  • लॉग इन करने के बाद उसे अपने परिवार की पूरी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी. इस जानकारी हो समय-समय पर अपडेट भी करवाया जा सकेगा. 

हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2020 का उद्देश्य

इस परिवार पहचान पत्र के ज़रिये आप पूरे परिवार का डाटा इकठ्ठा कर सकेंगे। Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme 2020 के अंतर्गत हरियाणा 14 अंकों के विशिष्ट पहचान पत्र का उद्देश्य नागरिक केंद्रित सेवाओं के वितरण के साथ-साथ भ्रष्टाचार को कम करने और राज्य के नकली लाभार्थी का पता लगाने में पारदर्शिता प्रदान करना है। इस योजना के ज़रिये राज्य में लगभग 54 लाख परिवारों को लाभ प्रदान करना । हरियाणा 14 डिजिट परिवार पहचान पत्र योजना 2020 के ज़रिये पात्र लाभार्थी को सभी सेवाओं और योजनाओं की स्वचालित डिलीवरी सुनिश्चित करना है।

परिवार पहचान पत्र द्वारा सरकारी योजनाओं का लाभ कैसे प्राप्त होगा (पीपीपी फॅमिली आईडी) (Pariwar Pehchan Patra benefits) – 

  • परिवार पहचान प्रमाण पत्र से राज्य अधिकारियों को सही लाभार्थियों की पहचान करने में मदद मिलेगी. इससे केवल योग्य आवेदक को ही सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा.
  • सरकार की इस पोर्टल के द्वारा सभी पर पूरी निगरानी रहेगी, उसे पता होगा किसे किस योजना का लाभ मिला है कि नहीं. 
  • इसका सॉफ्टवेर ऐसा बनाया जायेगा कि परिवार के सदस्यों की उम्र, योग्यता के अनुसार वो जिस भी योजना के लिए योग्य होगा, उसे योजना का लाभ लेने के लिए दर-दर नहीं भटकना होगा. सॉफ्टवेर सारी जानकारी निकालकर लाभार्थी को उसका लाभ देगा. 
  • जैसे परिवार में किसी का जन्म हुआ या किसी की मृत्यु हो गई, तो परिवार के सदस्यों को राशन कार्ड या अन्य दस्तावेज लेकर, जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए यहाँ वहां नहीं जाना होगा. सॉफ्टवेर खुदबखुद सारी जानकारी अस्पताल और शमशान घाट या कबिर्स्तान से इक्कठा करेगा. इसके तहत अस्पताल और  शमशान घाट या कबिर्स्तान के भी रिकॉर्ड सिस्टम को मजबूत बनाया जायेगा.
  • अब हरियाणा में किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए परिवार पहचान पत्र अनिवार्य होगा. 
  • इस कार्ड के द्वारा वृद्ध पेंशन, और बाकि सभी तरह की पेंशन भी आसानी से लाभार्थी को मिल सकेगी. 
  • आने वाले समय में शादी का प्रमाण पत्र सुविधा भी इस प्रोजेक्ट में जोड़ी जाएगी. साथ ही लड़की की शादी होने के बाद उसका नाम पिता के परिवार से हटा कर पति के परिवार में जोड़ दिया जायेगा.

परिवार पहचान पत्र अप्लाई

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में प्रत्येक परिवार को विशिष्ट पहचान प्रदान करने के लिए परिवार पहचान पत्र पोर्टल (meraparivar.haryana.gov.in) लॉन्च किया है। यह पोर्टल सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करके लोगों को पारदर्शी और आसान तरीके से सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने की सुविधा प्रदान करेगा।इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से राज्य के लोग परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। स्थानांतरित कर दिया जाता। विकलांगता पेंशन योजना, वृद्धावस्था सम्मान भत्ता और विधवा पेंशन योजना जैसी तीन सेवाओं को परिहार पेचन पत्र (पीपीपी) पोर्टल पर एकीकृत किया गया है।

हरियाणा परिवार विवरण प्रमाण पत्र योग्यता (Family ID Card Eligibility Criteria) –

यह अभियान हरियाणा सरकार ने शुरू किया है, जिसके चलते सिर्फ हरियाणा के लोगों को इसका लाभ मिलेगा. हरियाणा के लोगों को ही परिवार पहचान पत्र मिलेंगें. इसके लिए सभी को अपना आधार कार्ड जमा करना अनिवार्य है.

आवश्यक दस्तावेज (Documents) –

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड (अगर है तो)

परिवार पहचान पत्र रजिस्ट्रेशन सेंटर (PPP Registration Center)

हरयाणा सरकार आगे भविष्य में योजना बना रही है कि वो पुरे प्रदेश में लगभग 500 पीपीपी (PPP) रजिस्ट्रेशन सेंटर खोलेगी, जहाँ जनता की सभी जानकारियों को स्कैन करके अपलोड किया जायेगा. 

परिवार पहचान पत्र लाभार्थी सूची कैसे देखे?

  • राज्य के इच्छुक लाभार्थी परिवार पहचान पत्र सूची में अपने परिवार का नाम देखना चाहते है तो उन्हें  सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (SECC -11 ) वमे अपनी स्थिति की जांच करनी होगी ।
  • यदि आपके परिवार का नाम सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (SECC -11 ) है तो उन्हें इस योजना के तहत शामिल किया जायेगा ।यदि आप अपने परिवार का नाम SECC-2011 सूची के तहत नहीं हॉट है  तो आपको इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऊपर दी गयी प्रक्रिया का पालन करना होगा।
  • इसके बाद, आप हरियाणा 14 डिजिट के परिवार पहचान पत्र का लाभ उठा सकते हो।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन आवेदन meraparivar.haryana.gov.in

  • योजना के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं है, इसके लिए ऑफलाइन प्रक्रिया ही सरकार ने शुरू की है. इसके लिए सभी राशन दुकान में फॉर्म उपलब्ध है. इसके साथ ही तहसील कार्यालय, खंड विकास कार्यालय, गैस एजेंसी, सरकारी स्कूल में भी फॉर्म उपलब्ध है. यह फॉर्म लेने के लिए आम जनता को कोई भी शुल्क अदा नहीं करना होगा, यह पूरी तरह से मुफ्त है.
  • इसके अलावा अटल सेवा केंद्र, सरल सेंटर में भी इसकी जानकारी और फॉर्म उपलब्ध है. 
  • फॉर्म में सभी जानकारी भरें, साथ ही परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी भी भरें, फिर जरुरी कागज लगाकर फॉर्म को उसी ऑफिस में जमा कर दें.
  • अधिकारी फॉर्म की जांच पड़ताल करेंगें, सब कुछ सही रहा तो आवेदक को उसके परिवार पहचान पत्र स्मार्ट कार्ड के रूप में मिल जायेगा.
  • आवेदक अपना नाम ऑनलाइन पोर्टल में भी देख सकते है, परिवार पहचान पत्र पोर्टल में जाकर आवेदक अपने परिवार की पूरी जानकारी देख सकते है.
परिवार पहचान पत्र सूची में अपने परिवार के नाम की जाँच करें-

अगर आप भी Parivar Pehchan Patra Haryana के तहत अपना नाम दर्ज करना चाहते है तो नीचे दी गयी प्रक्रिया का पालन करें।

  1. सबसे पहले आपको सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना (SECC-2011) में अपनी स्थिति की जाँच करनी चाहिए।
  2. सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए इस लिंक (SECC-2011 List) पर क्लिक करें।
  3. यदि आपका परिवार का नाम SECC-2011 लिस्ट में है तो हरियाणा सरकार आपको इस योजना में स्वतः जोड़ देगी।
  4. यदि आप अपने परिवार का नाम SECC-2011 सूची के तहत नहीं पाते हैं। तो आपको इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऊपर दी गयी प्रक्रिया का पालन करना होगा।
  5. इसके बाद, आप हरियाणा 14 डिजिट के परिवार पहचान पत्र का लाभ उठा सकते हो।
हरियाणा मेरा परिवार पहचान पत्र की आधिकारिक वैबसाइट क्या है?

इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट meraparivar.haryana.gov.in है।

इस योजना के तहत राज्य के कितने लाभार्थियो को लाभ दिया जाएगा?

योजना के तहत राज्य के करीब 54 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र की पात्रता क्या है?

पात्रता की जानकारी आपको इस आर्टिक्ल मे मिल जाएगी।

Leave a Comment