नवीन रोजगार छतरी योजना 2020 | Naveen Rojgar Chatri Yojana

नवीन रोजगार छतरी योजना 2020 | Naveen Rojgar Chatri Yojana आवेदन फॉर्म, navin rojgar chatri yojana, नवीन रोजगार छतरी योजना official website:- उत्तर प्रदेश के भावी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि समाज में एक तबका अगर मजबूत हो जाए और एक तबक कमजोर हो, तो समाज कभी भी आत्मनिर्भर समाज नहीं कहा जा सकता है। समाज में एक सन्तुलन होना चाहिए। ये सन्तुलन न केवल सामाजिक स्तर पर बल्कि आर्थिक स्तर पर भी होना चाहिए। आर्थिक स्तर पर इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आर्थिक समानता ही सामाजिक समानता का आधार बनती है। मुख्यमंत्री शनिवार को अनुसूचित जाति के गरीब व्यक्तियों के सर्वांगीण विकास के लिए ‘नवीन रोजगार छतरी योजना’ का अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर आयोजित कार्यक्रम में शुभारम्भ करने के दौरान बोल रहे थे।

इस दौरान उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना “Naveen Rojgar Chatri Yojana” के 3,484 लाभार्थियों को 17.42 करोड़ की धनराशि का ऑनलाइन हस्तान्तरण किया। कार्यक्रम में समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री भी मौजूद रहे. नवीन रोजगार छतरी योजना का शुभारंभ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी द्वारा 18 जुलाई 2020 को किया गया | Naveen Rojgar Chhatri Yojana वर्कर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एक प्रकार की आर्थिक सहायता प्रदान करने वाली योजना है, क्योंकि यह सरकार द्वारा श्रमिकों को सीधे उनके बैंक अकाउंट में प्रदान की जाएगी | इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जातियों यानि की Schedule Cost (SC) के व्यक्तियों को लाभ दिया जाएगा |

नवीन रोजगार छतरी योजना

मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर अनुसूचित जाति के गरीब व्यक्तियों के सर्वागीण विकास के लिए नवीन रोजगार छतरी योजना के शुभारम्भ एवं पं0 दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के 3,484 लाभार्थियों को धनराशि के ऑनलाइन हस्तान्तरण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। योजना के तहत मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों के खातों में 17 करोड़ 42 लाख रुपये धनराशि अन्तरित की। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार श्रमिकों को रोजगार व उनके समायोजन के लिए प्रतिबद्ध है। उत्तर प्रदेश के श्रमिकों/कामगारों, ठेला, खोमचा, रेहड़ी लगाने वाले या दैनिक कार्य करने वाले सभी लोगों को 1000 रुपये का भरण-पोषण दिया गया है। साथ ही, निर्माण श्रमिकों को भी दो-दो बार भरण-पोषण भत्ता देने का कार्य किया गया है।

Friends, Naveen Rojgar Chatri Yojna is one of great and kind initiative that started by up government. If talked about the announcement and main objectives then Naveen Rojgar Chatri Yojana provide benefits to unemployed youth. Mukhyamantri Yogi Adityanath launched this scheme in the video conferencing. Navin Rojgar Chhatri Yojana announced from mukhymantri Aawas and this is the first time intensive that started by Uttar Pradesh government. Also on this occasion mukhymantri Yogi Adityanath also interact with Pandit Dindayal Upadhyay swarojgar Yojana beneficiaries. And told that around 3484 beneficiaries get 17 crore rupees transferred to their bank accounts.

नवीन रोजगार छतरी योजना

अब तक एक करोड़ 25 लाख से अधिक श्रमिकों/कामगारों को रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ने का कार्य किया गया है। कोविड-19 के दौरान तीन करोड़ 56 लाख प्रधानमंत्री जनधन खातों में 500-500 रुपये की धनराशि अन्तरित की गयी। कार्यक्रम के दौरान योगी ने रायबरेली, गोरखपुर, बस्ती, मेरठ, आजमगढ़ तथा मुरादाबाद के लाभार्थियों से संवाद स्थापित किया।

Naveen Rojgar Chatri Yojana 2020

All Candidates who are willing to apply online application then download official notification and read all eligibility criteria and application process carefully. We will provide short information about Naveen Rojgar Chatri Yojana 2020 like Scheme Benefit, Eligibility Criteria, Key Features of Scheme, Application Status, Application process and more.

लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि वे इस हस्तान्तरित धनराशि का उपयोग परचून की दुकान, जनरेटर सेट, लाॅण्ड्री तथा ड्राइक्लीनिंग, साइबर कैफे, टेलरिंग, बैंकिंग काॅरेसपाॅण्डेन्ट, टेन्ट हाउस, गौ-पालन आदि के लिए करेंगे। इस मौके पर समाज कल्‍याण विभाग के मंत्री रमापति शास्‍त्री, मंत्री डॉ. जी एस धर्मेश, अनुसूचित जाति वित्‍त एवं विकास निगम के अध्‍यक्ष लालजी प्रसाद निर्मल व संबंधित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे.

उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना

मुख्‍यमंत्री ने अपने संबोधन में दलितों व अनुसूचित जाति के लोगों के लिए के लिए योजनाएं चलाने को काफी महत्‍वपूर्ण बताते हुए कहा कि दलित और वंचित वर्ग के लोगों का आर्थिक विकास करके ही समाज में सही संतुलन लाया जा सकता है। ऐसी योजनाओं के जरिये ही इस वर्ग के लोगों को देश की अर्थव्‍यवस्‍था और मुख्‍यधारा के साथ मजबूती से जोड़ा जा सकता है।

Name of SchemeNaveen Rojgar Chatri Yojana (NRCY)
in Languageनवीन रोजगार छतरी योजना
Scheme UnderPt Deendayal Upadhyaya Swarozgar Yojana
Launched byCM Yogi Adityanath
BeneficiariesUnemployed Labour of State
Major BenefitProvide Financial Support through Online Transfer
Scheme ObjectiveProvide Employment to Skilled Labours
Scheme underState Government
Name of StateUttar Pradesh
Post CategoryScheme/ Yojana
Official WebsiteNot Announced

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी परिस्थिति में भी हमारी सरकार सब लोगों की आर्थिक समृद्धि, आर्थिक स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त कर सके, यह प्रयास पूरी प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ाया जा रहा है। इस अवसर पर मुझे प्रसन्नता है कि समाज कल्याण विभाग ने आज यहां पर एक साथ लगभग साढ़े तीन हजार परिवारों को 17 करोड़ 42 लाख रुपये की योजनाओं से आच्छादित करने का कार्य किया है, लेकिन यह शुरुआत है।

नवीन रोजगार छतरी स्कीम

उन्होंने कहा कि मैं चाहूंगा कि 2020-21 में उत्तर प्रदेश में सात लाख 50 हजार परिवारों को आच्छादित करने का लक्ष्य है। इसे हम एक समय सीमा के अंदर हासिल कर सकें। इस वर्ष केवल एक लाख 77 हजार परिवार ही लाभान्वित हो पाए हैं। अब करीब छह लाख से अधिक लोगों को जोडऩे का बड़ा लक्ष्य है। इस इस वित्तीय वर्ष में कम से कम दस लाख अनुसूचित जाति के परिवारों को शासन की योजनाओं से लाभान्वित करना है। यदि समाज का एक हिस्सा भी कमजोर होगा, तो समग्र विकास संभव नहीं है।

इसके बाद मुख्यमंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा आज 6 जनपदों के लगभग 3,484 लाभार्थियों के साथ सीधा संवाद करने का मुझे अवसर प्राप्त हुआ है। मैं इस बात से प्रसन्न हूं कि नवीन रोजगार छतरी योजना 2020 में अनुसूचित जाति से जुड़े हुए हमारे लाभार्थीगण स्वरोजगार के माध्यम से आर्थिक स्वावलम्बन का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं। यह एक बहुत अच्छा प्रयास है। मैं इन सभी लाभार्थियों को हृदय से बधाई देता हूं और इन सबके प्रति अपनी शुभकामनाएं व्यक्त करता हूं।

नवीन रोजगार छतरी योजना क्या है?

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति के गरीब व्यक्तियों के सर्वांगीण विकास के लिए नवीन रोजगार छतरी योजना का शुभारंभ किया। इस योजना का उद्देश्य SC श्रेणी के लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान करना है.

नवीन रोजगार छतरी योजना किस राज्य में शुरू की गयी है?

यह योजना उत्तर प्रदेश राज्य के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा शुभारंभ किया गया है।

इस योजना का मुख्या लाभ क्या है?

पं. दीनदयाल उपाध्‍याय स्‍वरोजगार योजना के 3,484 लाभार्थियों को 17.42 करोड़ रुपये की राशि का ऑनलाइन हस्‍तांतरण किया गया है।

नवीन रोजगार छतरी योजना का क्या प्लान है?

नवीन रोजगार छतरी योजना के तहत लाभार्थियों के लिए मुख्यमंत्री जी ने राज्य के सभी बैंकों से लोन सुविधा प्रदान करने के लिए कह दिया है | पूरे उत्तर प्रदेश राज्य में लगभग 18000 तक बैंक शाखाएं इसके लिए सूचीबद्ध की गई हैं |

5 thoughts on “नवीन रोजगार छतरी योजना 2020 | Naveen Rojgar Chatri Yojana”

Leave a Comment