मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा स्कॉलरशिप योजना दिल्ली 2020 कक्षा 9वी से 12वी फॉर्म

मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा स्कॉलरशिप योजना दिल्ली 2020 कक्षा 9वी से 12वी फॉर्म, Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Scholarship 2020-21, दिल्ली छात्र प्रतिभा छात्रवृति योजना, Delhi SC / ST / OBC / Minority Scholarship Scheme.

प्यारे दोस्तो जैसा की हम सभी इस समय अपने देश के हालातो से भली भांति वाकिफ है। और दिल्ली की नई बनी राज्य सरकार जोकि केजरीवाल सरकार है ने इस समय अपना पहला बजट पेश किया है। अरविंद केजरीवाल जी जोकि इस समय दिल्ली के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री बने है। तीसरी बार मुख्यमंत्री बनाने के बाद उन्होने अपना 23 मार्च 2020 को अपने इस कार्यकाल का पहला बजट पेश किया है। इस बजट मे उन्होने दिल्ली के कल्याण के लिए कई प्रकार के अहम फैसले लिए है। यह हम सभी जानते है की मुख्यमंत्री केजरीवाल जी अपने राज्य के हित मे पहले से ही कई प्रकार की योजनाओ एवं परियोजनाओ के ऊपर काम कर रहे है। और लोग इन योजनाओ और परियोजनाओ का लाभ भी उठा रहे है। एसे मे अभी उन्होने अपने नए बजट मे यह नई योजना जिसका नाम मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना 2020 है की घोषणा करी है।

आज हम आपको अपने इस आर्टिक्ल के जरिये बताएँगे की कोन से वह छात्र है जो इस मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा स्कॉलरशिप योजना के तहत लाभ पाने के लिए पात्र है। इस योजना के तहत आपको दिल्ली की राज्य सरकार की तरफ से किस पकार के लाभ दिये जाएंगे। और इस योजना के तहत आवेदन करने से पहले आपके पास कोन से मुख्य दस्तावेज़ होने जरूरी है। और अंत मे बताएँगे की कैसे आप स्टेप वैसे स्टेप इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए सक्षम है।

मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा स्कॉलरशिप योजना

यह योजना को दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री केजरीवाल जी ने अपने पहले बजट जोकि 23 मार्च 2020 को था मे पारित किया है। इस योजना के तहत वह अपने राज्य के प्रतिभाशील व्द्यर्थियों को एक प्रोत्साहन राशि देने वाले है। यह एक बहुत ही अच्छी योजना है। इस योजना के साथ उन्होने राज्य के लिए स्वास्थ, शिक्षा और गरीबी के ऊपर भी कई अहम फैसले लिए है।

इस योजना के तहत राज्य ने 9वी,10वी कक्षा 11वी एवं 12वी कक्षा को प्रोत्साहन राशि जोकि एक छात्रवृति के रूप मे छात्रो को बांटी जानी है। यह  बहुत ही अच्छी योजना है। इस योजना के साथ सब बच्चो को जो आरथी सहायता मिलने वाली उन सभी को बहुत ही राहत मिलने वाली है। राज्य मे पढ़ रहा हर बच्चा एसे घर से नहीं आता है जोकि शिक्षा का खर्च उठा सके। एसे मे कई प्रतिभाशील बच्चे होते है जिनहे अपनी शिक्षा को छोडना पड़ता है। तो राज्य सरकार एसे सभी बच्चो की मदद इस योजना के साथ करने वाली है।

मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा स्कॉलरशिप योजना

मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना

राज्यदिल्ली
योजना का नाममुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना 2020।
योजना शुरू कीमुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने ।
लाभार्थीदिल्ली के छात्र।
आवेदन कैसे करना हैअभी इसकी जानकारी नहीं है

Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Yojana

जैसे की हम जानते है की हर योजना का कोई ना कोई उद्देश्य तो जरूर होता है। एसे मे दिल्ली के मुख्यमंत्री जो भी योजना की शुरुआत करते है उनमे उद्देश्य तो साफ नजर आता है। क्योकि केजरीवाल जी ने दिल्ली मे इतने काम किए है तभी तो दिल्ली की जनता हर बार उन्हे ही अपने राज्य का मुख्यमंत्री बनाने मे लगी हुई है। उन्होने अपने राज्य के हर वर्ग के लोगो के लिए कई प्रकार की योजना को शुरू किया हुआ है।

हर योजना की तरह इस योजना का उद्देश्य भी साफ है। इस योजना को शुरू करने के पीछे मुख्यमंत्री जी दिल्ली की शिक्षा प्रणाली को बड़ाना चाहते है। ताकि शिक्षा के स्तर को और ऊपर लाया जा सके। और जो बच्चे अपने शिक्षा का खर्च उठाने मे असमर्थ है उन्हे इस योजना के तहत कुछ वित्तय सहायता मिलती रहे। और लोग भी अपने बच्चो की पढ़ाई को बोझ ना समझ कर स्कूल मे शिक्षा प्राप्त करने के लिए भेजते रहे।

मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना के तहत मिलने वाली राशि:-

इस योजना के तहत राज्य सरकार गरीब बच्चो को जो पढ़ाई मे अच्छे है उन्हे आर्थिक मदद करना चाहती है। वह उन्हे इस योजना के तहत कुछ वित्तीय राशि प्रदान करना चाहती है जिसकी जानकारी हम आपको देने जा रहे है।

  • कक्षा 9वी एव्न 10वी के छात्रो को उनके कक्षा मे 50% से ज्यादा अंक लाने पर उसी साल के लिए लगभग 5 हजार रुपए की आर्थिक सहायता देने वाली है।
  • और कक्षा 11वी एवं 12वी के छात्रो को जोकि अपने कक्षा मे 60 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाते है उन्हे 10 हजार रुपए की राशि दी जाएगी।

इस योजना को सही ढंग से चलाने के लिए दिल्ली सरकार ने करीब 150 करोड़ रुपए का बजट भी पेश कर दिया है।

दिल्ली विद्यार्थी प्रतिभा योजना पात्रता :-

  • इस योजना का लाभ केवल वही बच्चे ले सकते है जो दिल्ली के स्थायी निवासी है । और दिल्ली मे रहकर ही शिक्षा ग्रहण कर रहे है।
  • योजना के तहत एससी, एसटी ओबीसी एवं माइनॉरिटि वर्ग के छात्र आवेदन कर सकते है।

दस्तावेज़ सूची :

  • बच्चो का आधार कार्ड।
  • अंक आने के वाद शिक्षा संबन्धित दस्तावेज़।
  • बैंक अकाउंट की कॉपी ताकि आपने पैसे आपने खाते मे आए।
  • जाती प्रमाण पत्र ।

मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा छात्रवृति योजना आवेदन

अभी हमने आपको अपने इस आर्टिक्ल के शुरू मे ही बता दिया था की अभी हमारे देश मे कैसे हालत है। टोभी इस योजना के लिए किसी भी प्रकार की कोई ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की कोई जानकारी सरकार ने नहीं बताई है। लेकिन जैसे ही जानकारी मिलती है हम आपको अपने इस आर्टिक्ल के जरिये बता देंगे। लेकिन जैसे ही ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे उसके बाद अपने आवेदन कैसे करना है वो जानकारी हम आपको दे देते है।

  • मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा दिल्ली 2020 के तहत ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको सबसे पहले इस योजना से जुड़ी इसकी आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा। (अभी तक शुरू नहीं हुई है)
  • उसके बाद आपको यहा पर इस योजना का एक आवेदन फॉर्म मिलेगा। जिसे आपको अपने निजी जानकारी के अनुसार भरना है।
  • इस फॉर्म मे आपको अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, घर का पता ईमेल आईडी इत्यादि।
  • फॉर अपने दस्तावेज़ स्कैन कर अपलोड करने है।
  • फॉर्म को सबमिट कर दीजिये।

Read:- Delhi Govt Schemes

इस योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमारे साथ बने रहे। योजना को हम समय के अनुसार नई जानकारी के साथ उपडेट कर देंगे।

Leave a Comment