मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना 2022 मध्य प्रदेश आवेदन फॉर्म

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना मध्य प्रदेश आवेदन फॉर्म | mukhyamantri medhavi chhatra yojana 2022

मध्यप्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रही है। सीबीएसई में 85% से अधिक अंक या माध्यमिक परीक्षा बोर्ड में 70% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले सभी मेधावी छात्र मेधावी योजना 2022 पंजीकरण के लिए पात्र हैं। ऐसे सभी छात्रों के लिए, राज्य सरकार स्नातक स्तर तक पूर्ण प्रवेश शुल्क और पाठ्यक्रम शुल्क प्रदान करेगी। इच्छुक उम्मीदवार एमपी छात्रवृत्ति पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट scholarshipportal.mp.nic.in पर इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

दोस्तों मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के तहत मध्य प्रदेश राज्य के मेधावी छात्रों को ग्रेजुएशन लेवल पर शिक्षा प्राप्त करवाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी| जैसा की आप सभी को पता होगा मध्य प्रदेश राज्य मे ऐसे बहुत से छात्र छात्राएं हैं जो उच्य शिक्षा पप्राप्त करना चाहते हैं परंतु आर्थिक रुप से कमजोर होने के कारण वे शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं|

इसी परेशानी को देखते हुए राज्य सरकार ने “मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना” की शुरुआत की हैं| इस योजना का लाभ उन ही मेधावी छात्रों के लिए दिया जाएगा। जिन छात्रों ने अपनी मेहनत से कुछ कर दिखाया है। जिन छात्रों ने 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अंक लेकर आये है। तथा जिन छत्रों के सीबीएसई 12वीं कक्षा में 80 प्रतिशत अंको को प्राप्त किये है। उन छात्रों के लिए मध्यप्रदेश की सरकार के माध्यम से एक अच्छे संस्थान में एडमिशन कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना

उन मेधावी छात्रों की फीस मध्यप्रदेश की सरकार खुद ही भरेंगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि मेधावी छात्रों के लिए लाभ प्रदान करना। मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना के अंतर्गत स्नातक स्तर हेतु व्यय शुल्क के रूप में, प्रवेश शुल्क एवं वह वास्तविक शुल्क (मेस शुल्क एवं कॉशन मनी को छोड्कर) जो शुल्क विनियामक समिति अथवा मध्य प्रदेश निजी विश्वीविद्यालय विनियामक आयोग अथवा भारत सरकार/राज्य शासन द्वारा निर्धारित किया गया हैं, और इन्हीं के द्वारा भुगतान किया जायेगा।

मध्यप्रदेश मेधावी छात्र योजना का प्रमुख उद्देश्य यह है की वे छात्र जो पढ़ाई में प्रतिभा मन तो है किन्तु अपने यहा की आर्थिक समस्या से झुंझ रहे है उनके लिए यह योजना स्वर्णिम साबित होगी जिस प्रकार से इस योजना में कहा गया है की जिन छात्रों को कक्षा 12 में 75% से अधिक अंक आयेंगे उनके आगे की पढ़ाई खर्च सरकार वहन करेगी जिससे की उन्हें अपने आगे की पढ़ाई में कोई परेशानी नहीं आएगी मध्यप्रदेश मेधावी छात्र योजना वास्तव में गरीब तथा बेसहारा बच्चो को मदद देगी किन्तु यदि कोई अन्य छात्र है तो वह भी इसका लाभ ले सकता है |

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना

मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के मेधावी छात्रों के लिए मेधावी छात्र योजना 2019 शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत, 12 वीं कक्षा में 75% से ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को लाभ होगा। ,|मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना एप्लीकेशन फॉर्म 12/06/2020 एमपी ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गई। है। जो छात्र पात्र हैं, मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के तहत सरकार उन सभी छात्रों की उच्च शिक्षा का फीस का भुगतान करेगी जिन्होंने मान्यता प्राप्त बोर्ड से 75% अंकों के साथ 12 वीं कक्षा पास की है और बीकॉम, बीएससी, बीटेक, बीए, बीबीए, बीसीए और अन्य पाठ्यक्रमों जैसे पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेते हैं, इन पाठ्यक्रमों की सभी फीस का भुगतान करेंगे।

योजना की पात्रता

  • मेधावी छात्र का परिवार मध्यप्रदेश का मूलनिवासी होना चाहिए।
  • छात्र मध्यप्रदेश बोर्ड 12वीं में 70% या इससे अधिक अंकों के साथ पास हुआ हो अथवा सीबीएसई/icse board होने पर 85% या इससे अधिक अंक होना अनिवार्य है।
  • मेधावी छात्र के पालक की समस्त वार्षिक आय 6 लाख रुपये से कम हो।
  • MP Board के आलावा कोई अन्य बाहरी बोर्ड के छात्र इसका लाभ नहीं ले सकते है।
  • छात्र रेगुलर रूप से पढ़ाई करता हो।
  • अगर छात्र Private Study कर रहा है तो उसे मूल निवासी प्रमाण पत्र बताना होगा।

आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। जिनको आप पहले से ही अपने पास एकत्र करके रख लेना है। ताकि आवेदन करने में आपको किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े। आवश्यक दस्तावेज कुछ इस प्रकार है.

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. पहचान पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. निवास प्रमाण पत्र
  5. बैंक अकाउंट पासबुक
  6. 10 वीं कक्षा मार्क शीट
  7. 12 वीं कक्षा अंक पत्र
  8. कॉलेज / विश्वविद्यालय से प्रवेश प्रमाण पत्र
  9. मोबाइल नंबर
  10. पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना में लाभ राशी

कक्षाप्राप्त अंक (प्रतिशत में)लड़के को मिलने वाली छात्रवृत्तिलड़की को मिलने वाली छात्रवृत्ति
5 वीं से 7 वीं70 % अंक4000 रूपये4500 रूपये
8 वीं70 % अंक5000 रूपये5500 रूपये
9 वीं एवं 10 वीं60 % अंक5000 रूपये5500 रूपये
11 वीं एवं 12 वीं60 % अंक8000 रूपये10,000 रूपये
बीए, बीकॉम, बीएससी, मेडिकल, इंजीनियरिंग एवं पॉलिटेक्निक डिप्लोमा60 % अंक10,000 से 22,000 रूपये तक10,000 से 22,000 रूपये तक

मेधावी छात्र योजना 2019-20 आवेदन फार्म

  1. सबसे पहले तो आपको इस योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना हैं जोकि आपको आपके पास के जिला श्रम विभाग के कार्यालय या तहसील के तहसीलदार कर्यालय या ब्लॉक के ब्लॉक कार्यालय से प्राप्त हो जायेगा. यह फॉर्म आपको आपके परीक्षा पास कर लेने के 3 महीने के बाद से प्राप्त होना शुरू हो जायेगा. यह फॉर्म आपके प्रधानाचार्य द्वारा अटेस्टेड किया जाना आवश्यक है. आवेदन फॉर्म को भरने की अवधि 1 जुलाई से 30 दिसम्बर निर्धारित की गई. इस योजना में आवेदन ऊपर दी हुई जानकारी के अनुसार किसी कक्षा को पास कर लेने के 1 साल बाद तक किया जा सकता है.
  2. एक बार आपको आवेदन फॉर्म प्राप्त हो जायें इसके बाद आप इसे भर कर ऊपर दिए हुए सभी आवश्यक दस्तावेजों को इसमें संलग्न करें और इसे अपने प्रधानाचार्य द्वारा अटेस्टेड करायें. आपको बता दें कि मान्यता प्राप्त विद्यालयों से उत्तीर्ण होने वाले कक्षा 5 वीं से 8 वीं तक के आवेदकों को अपने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से एक स्वीकृति पत्र भी लेना होगा. और इसे भी फॉर्म के साथ अटैच करना होगा.
  3. आवेदन फॉर्म भर जाने के बाद इसे उसी कार्यालय में जमा करना होगा जहाँ से यह प्राप्त किया गया था.
  4. आवेदन फॉर्म जमा हो जाने के बाद सभी संबंधित कार्यालयों में इसकी जाँच की जाएगी. इसके बाद इसे स्वीकार किया गया हैं या अस्वीकार इसकी जनकारी आवेदकों को दे दी जाएगी.
  5. यदि उनका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाता हैं तो उन्हें फिर योजना में दी जाने वाली निर्धारित की हुई सहायता धनराशि उनके माता पिता या उनके खुद के बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी. और इस तरह इस योजना का लाभ उन तक पहुँच जायेगा.

Leave a Comment