मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021 लिस्ट, आवेदन स्टेटस

मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021, एमजीजीआरवई Delhi Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana 2021, मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना लिस्ट, मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना स्टेटस

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने 21 जुलाई 2020 को ‘मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना’ की शुरुआत की है | दिल्ली सरकार ने समूचे दिल्ली में मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना लांच की है . इस योजना के तहत दिल्ली सरकार दिल्ली के निवासियों के घर तक होम डिलीवरी के माध्यम से राशन पहुंचाएगी। दिल्ली सरकार ने ने कोरोना संक्रमण के मुश्किल समय में दिल्ली वालों को बड़ी सौगात दी है। इस योजना के तहत दिल्ली के राशन कार्ड धारको को राशन सामग्री यानी आटा, चावल और चीनी उसके घर बैठे मुहैया करवाई जाएगी |

मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना का मुख्य उदेश्य पूर्ण रूप से गरीबों को लाभ पहुँचाना है | जो राशन कार्ड धारक इस योजना में शामिल नहीं होना होना चाहते वे दुकान से राशन ले सकते है | ‘मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना’ के तहत गेहूं की जगह आटा दिया जाएगा | इस योजना के तहत अगले 6 से 7 महीने में राशन कार्ड धारकों को राशन की होम डिलीवरी शुरू की जाएगी | जिस दिन केंद्र सरकार की ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना दिल्ली में लागू की जाएगी, उसी दिन से राशन की होम डिलीवरी शुरू की जाएगी।

मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना

यह मुख्मंत्री घर घर राशन योजना प्रभावी और कुशल शासन की दिशा में एक बड़ा कदम होगा, जिसमें लोगों को उनके घर पर राशन मिलेगा। लोगों को सब्सिडी वाले राशन लेने के लिए पीडीएस की दुकानों पर नहीं आना पड़ेगा और लंबी कतारों में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। इस योजना के तहत PDS अर्थात सरकारी राशन की दुकान से राशन लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति को घर पर राशन मुहैया करवाया जाएगा। इससे न केवल यह सुनिश्चित होगा कि राशन सब तक पहुँचे बल्कि राशन की दुकानों के बाहर लगने वाली लंबी लंबी कतारों से भी निजात प्राप्त होगी।

Name of SchemeMukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana [MGGRY]
in Languageमुख्यमंत्री घर घर राशन योजना
Launched byChief Minister Arvinder Kejriwal
BeneficiariesPoor people of the state
Major BenefitRation
Scheme ObjectiveProviding ration to people at home
Scheme underState Government
Name of StateDelhi
Post CategoryScheme/ Yojana
Official Websitehttps://delhi.gov.in/

घर पर राशन पहुँच जाने के कारण गरीब को सहायता तो मिलेगी ही इसके अलावा अभी फैली महामारी कोरोनावायरस जिससे पूरा संसार ग्रस्त है, के फैलने पर नियंत्रण किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना

हालांकि वायरस पर नियंत्रण पाने के प्रयत्न दुनिया भर में किए जा रहे हैं परंतु इस वायरस से कब तक निजात पाया जाएगा ये कह पाना असंभव है। इसी कारण सावधानी बरतने में ही समझदारी है।

मुख्यमंत्री घर घर राशन स्कीम का उद्देश्य

जैसे की आप सभी लोग जानते है कि कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है जिसे वजह से पूरे जूझ रहा है और इसी वह से देश के लोगो को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है लोगो को बाहर आने जाने में भी मुश्किलों हो रही है।  इसी तरह दिल्ली के लोगो को खाने के लिए राशन लेने के लिए काफी देर तक राशन की दुकानों पर खड़ा रहना पड़ता है।  जिससे उन्हें काफी दिक्क़ते आ रही है इसे परेशानी को देकते हुए राज्य सरकार ने दिल्ली घर घर राशन स्कीम 2021 को शुरू करने की मंज़ूरी दे दी है इस योजना के ज़रिये अब राज्य के लोगो के घर घर जाकर राशन पहुंचाया जायेगा। जिससे उन्हें राशन की दुकानों पर खड़ा नहीं होना पड़ेगा। इस योजना के ज़रिये राज्य के लोगो को काफी लाभ होगा।

योजना के मुख्य लाभ

  1. मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना का लाभ दिल्ली के जरुरतमंद और गरीब लोगों को प्राप्त होगा।
  2. योजना के जरिए लाभार्थीयों के घर पर राशन पहुंचाया जाएगा।
  3. इस योजना से अब लाभार्थीयों को राशन लेने के लिए दुकान पर नहीं जाना पडेगा।
  4. कोरोना महामारी से लडने में ये योजना काफी कारगर सावित होगी।
  5. लोगों तक राशन की पहुंच होम डिलीवरी के जरिए की जाएगी।
  6. सामान को डिलीवर करने पर लाभार्थी से कोई एकस्ट्रा चार्ज नहीं लिया जाएगा।
  7. इस योजना से लाभार्थी को राशन का सामान तोल करके भेजा जाएगा। जिसमें हेराफेरी नहीं की जा सकती।
  8. योजना के जरिए लाभार्थीयों को भुखमरी जैसी समस्या का सामना नहीं करना पडेगा।

इस योजना में, वे सभी लोग जो पीडीएस दुकानों से राशन लेने के लिए पात्र हैं, वे दरवाजे की डिलीवरी के लिए ऑर्डर दे सकते हैं | प्रत्येक पात्र लाभार्थी को अब एक टोल फ्री नंबर मिलेगा, लोग इस फोन नंबर पर कॉल कर सकते हैं और अपना ऑर्डर दे सकते हैं | राशन ऑर्डर देने के बाद, एक सुविधाकर्ता राशन देने के लिए दरवाजे पर आएगा | यह पहली बार है कि राशन योजना की होम डिलीवरी भारत के किसी राज्य द्वारा शुरू की गई है | योजना का मुख्य उद्देश्य भ्रष्टाचार को समाप्त करना, राशन माफिया पर नकेल कसना और यह सुनिश्चित करना है कि सही व्यक्तियों को सब्सिडी वाला राशन मिले |

मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना रजिस्ट्रेशन

दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली घर घर राशन योजना को अभी केवल मंजूरी दी गई है. इस योजना को अभी राज्य में लागू नहीं किया गया हैं. कहा जा रहा हैं कि इस योजना के लागू होने में अभी 6 से 7 महीने का समय लग सकता है. इसके बाद ही यह जानकारी जारी की जाएगी कि लाभार्थियों को राशन की होम डिलीवरी के लिए प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा. इसके बाद यह जानकारी आपको हमारे इस लेख से प्राप्त हो जाएगी.

  1. ऑनलाइन आवेदन करने हेतु दिल्ली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://delhi.gov.in/ पर जाएँ।
  2. वेबसाइट पर लॉग इन करें।
  3. लॉग इन करने के पश्चात मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना का एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
  4. फॉर्म के साथ सभी अनिवार्य दस्तावेज़ जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड आदि जोड़ दें।
  5. रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात कुछ समय बाद आप फॉर्म की स्थिति देख पाएँगे।
  6. समय-समय पर फॉर्म की स्थिति जाँचने रहें और लाभार्थी सूची जारी होने पर सूची में अपना नाम जाँच लें।
  7. ये योजना छह-सात महीनों बाद लागू होगी। इसका आवेदन कुछ समय बाद शुरू होगा। आवेदन शुरू होने के पश्चात आवेदन पत्र भरकर आप योजना के लाभार्थी बन सकते हैं।
  8. योजना लागू होने पर आपके राशन कार्ड में दिए गए पते पर राशन पहुँचाया जाएगा।

मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना लिस्ट एवं स्टेटस

इस योजना को शुरू होने में कुछ समय है. इस लिए अभी तक स्टेटस और लाभार्थी लिस्ट की जानकारी उपलब्ध नहीं है. इस लिए आप से अनुरोध है के कुछ समय बाद दोबारा इस वेबिस्ते पर चेक करे. हम यही आशा करने है की आपको इस आर्टीकल के दवारा सारी जानकारी मिल गई होगी। आर्टीकल अच्छा लगे तो कोमेंट और लाइक जरुर करें।

मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना क्या है?

इस योजना के तहत अब लोगों को राशन की दुकान पर नहीं जाना पड़ेगा। सरकार के द्वारा लोगों के दरवाजे पर सम्मानपूर्वक राशन पहुँचाने की व्यवस्था की जाएगी।

इस योजना का लाभ कितनी दुकानों पर उपलब्ध होगा?

इस योजना से 2016 की पीडीएस दुकानों के जरिए राष्ट्रीय राजधानी में लाखों लोगों को लाभ मिलने की उम्मीद जताई गई है। वर्तमान में राष्ट्रीय सुरक्षा, 2013 अधिनियम के तहत रियायती राशन प्रदान किया जाता है और नया कार्यक्रम अधिनियम के लाभों को जोड़ देगा।

इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता क्या है?

दिल्ली के स्थायी निवासी होने जरूरी है एवं इस का लाभ जरुरतमंद और गरीब लोग को मिलेगा। 

इस योजना में कौन कौन सा राशन दिया जाएगा?

 योजना के माध्यम से लाभार्थीयों को आटा, चावल और चीनी आदि की पैंकिग उनके घर भेजी जाएगी।   जिस दिन दिल्ली में राशन की होम डिलीवरी शुरू होगी उसी दिन केंद्र सरकार की ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ की योजना को दिल्ली में लागू कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना की लिस्ट एवं स्टेटस कैसे देखा जाएगा?

अभी तक इस योजना को लागु होने में कुछ समय है. इस तक लाभार्थी लिस्ट एवं आवेदन का स्टेटस चेक करने के विधि कुछ समय बाद अपडेट किया जाएगा।

Leave a Comment