(MJPSKY New List) महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट 2020

(MJPSKY New List) महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट 2020, Jyotirao Phule Shetkari Karj Mukti Yojana| Karj Mukti Yojana List Maharashtra | महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना लिस्ट MJPKSY ( mjpsky.maharastra.gov.in ) List |कर्ज माफ़ी दुसरी यादी, महात्मा फुले कर्ज माफी योजना list|महात्मा फुले कर्ज माफी योजना यादी|महात्मा फुले कर्ज माफी योजना 2020|महात्मा फुले कर्ज माफी योजना gr|महात्मा फुले कर्ज माफी यादी|महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी|महात्मा फुले कर्ज माफी योजना लिस्ट|महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी यादी|mahatma phule karj yojana gr|mahatma phule karj yojana 2020|mahatma phule karj mafi yojana 2020|mahatma phule karj mafi yojana gr|mahatma phule yojana |mahatma phule loan scheme in maharashtra|mahatma jyotiba phule karj mafi yojana list|mahatma fule karj mafi list.

महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2020 का शुभारम्भ 21 दिसंबर 2019  को उद्धव ठाकरे की सरकार के बनने के बाद किया गया है | Jyotirao Phule Shetkari Karj Mukti Yojana के अंतर्गत राज्य के जिन farmers  ने 30 सितम्बर 2019 तक  फसल के लिए लिये गए ऋण को राज्य सरकार द्वारा माफ़ (The loan taken for the crop will be waived by the state government ) किया जायेगा | आज  हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना  से जुड़ी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,दस्तावेज़ ,पात्रता आदि प्रदान करने जा रहे है |

इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के किसानो का 2 लाख रूपये तक का कर्ज माफ़ किया जायेगा | इस Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana 2020 का लाभ राज्य के छोटे और सीमांत (Small and marginal farmers ) को  दिया जायेगा इसके साथ ही राज्य के जो किसान गन्ने ,फलो के साथ अन्य पारम्परिक खेती करते है उन्हें भी इस महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2020 के तहत कवर किया जायेगा | Maharashtra के वित्त मंत्री जयंत पाटिल का कहना है कि कर्ज माफ़ी के लिए किसानो  के लिए कोई शर्त नहीं होगी और  इसका विवरण भविष्य में मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी किया जाएगा.|

Table of Contents

महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट 2020

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने  को किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है.महाराष्ट्र की शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन वाली सरकार ने अपने न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) के तहत किसानों की कर्जमाफी का ऐलान कर दिया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने  को महाराष्ट्र विधानसभा में किसानों की कर्जमाफी का ऐलान किया।मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विधानसभा में ऐलान किया कि राज्य के सभी किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्जमाफी की यह राशि सीधे बैंकों में भेजी जाएगी।

महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट 2020

उन्होंने बताया कि इस कर्जमाफी (mahatma jyotiba phule karj mafi yojana list) का लाभ 30 सितंबर 2019 तक बकाया लोन पर मिलेगा और यह स्कीम मार्च से लागू होगी। मुख्यमंत्री ने इसको महात्मा ज्योतिबा फुले लोन माफी योजना नाम दिया है।मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा कृषि ऋण माफी की घोषणा के बाद विपक्ष ने महाराष्ट्र विधानसभा से वॉकआउट किया और मांग की है कि किसानों का पूरा कर्ज माफ किया जाए।

महाराष्ट्र सरकार ने पिछले साल घोषित महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफी योजना (mahatma phule karj mafi list) के क्रियान्वयन के लिए अपनी आकस्मिक निधि से 10,000 करोड़ रुपये निकालने का फैसला किया है । राज्य मंत्रिमंडल ने बुधवार को अपनी बैठक में किसानों के लिए कर्ज माफी योजना के क्रियान्वयन के लिए कोष से 10,000 करोड़ रुपये लेने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी .

MJPSKY New List

काफी राजनीतिक उथल-पुथल के बाद, महाराष्ट्र को एक नया सीएम मिला जो राज्य के निवासियों के समग्र विकास के लिए मार्ग प्रशस्त करने की इच्छा रखता है। चुनाव से पहले, सीएम ने कई वादे किए थे, जो किसानों के लिए लक्षित थे। शीतकालीन सत्र की समाप्ति से पहले, नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री ने राज्य के कृषि श्रमिकों को राहत देने के लिए महात्मा ज्योतिराव फुले शतकरी ऋण माफी योजना या किसान कर्ज़ माफी योजना पारित की है। इस लेख में, आप इस योजना के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में जानेंगे।

Jyotirao Phule Shetkari Karj Mukti Yojana के अंतर्गत राज्य के जिन farmers  ने 30 सितम्बर 2019 तक  फसल के लिए लिये गए ऋण को राज्य सरकार द्वारा माफ़  किया जायेगा |इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के किसानो का 2 लाख रूपये तक का कर्ज माफ़ किया जायेगा | इस Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana 2020 का लाभ राज्य के छोटे और सीमांत (Small and marginal farmers ) को  दिया जायेगा इसके साथ ही राज्य के जो किसान गन्ने ,फलो के साथ अन्य पारम्परिक खेती करते है उन्हें भी इस महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2020 के तहत कवर किया जायेगा |

महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी भुगतान स्थिति

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे में मगलवार को कहा है कि इस योजना के तहत महाराष्ट्र के  अब तक कुल  7,06, 500 किसानो के खाते खोले गए है इन बैंक अकाउंट में 4739.93 करोड़ रूपये जमा कर दिए गए है ।इस महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी के तहत किसानो के खोले गए खातों को आधार कार्ड के माध्यम से सत्यापित किया गया था और फिर धनराशि जमा कर दी गई थी। राज्य के जो किसान अब भी इस योजना के अंतर्गत लाभ पाने से वंचित है वह जल्द से जल्द इस योजना के तहत आवेदन करे और योजना का लाभ उठाये ।

महात्मा फुले कर्ज माफी योजना यादी|Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana 2020

महाराष्ट्र  के किसानों का 30 सितंबर 2019 तक का बकाया 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा| इसके बाद उन्होंने कहा कि राज्य में महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज योजना मार्च से लागू की जाएगी|पिछले साल नवंबर में कार्यभार संभालने वाली शिवसेना- राकांपा-कांग्रेस गठबंधन सरकार ने 22 फरवरी से कर्ज माफी योजना (mahatma jyotirao phule karj mafi yojana list) लागू करने का फैसला किया है । पांच मार्च तक क्रियान्वयन के लिए योजना के तहत 10,000 करोड़ रुपये की जरूरत होगी। राज्य विधानमंडल का बजट सत्र 24 फरवरी से मुंबई में शुरू होगा और छह मार्च को बजट पेश किया जाएगा .

इस Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana 2020 का लाभ राज्य के छोटे और सीमांत (Small and marginal farmers ) को दिया जायेगा इसके साथ ही राज्य के जो किसान गन्ने ,फलो के साथ अन्य पारम्परिक खेती करते है उन्हें भी इस महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2020 (mahatma phule karj mafi yadi) के तहत कवर किया जायेगा | Maharashtra के वित्त मंत्री जयंत पाटिल का कहना है कि कर्ज माफ़ी के लिए किसानो  के लिए कोई शर्त नहीं होगी और  इसका विवरण भविष्य में मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी किया जाएगा|

महात्मा  फुले कर्ज माफी योजना की मुख्य विशेषताएं

  1. किसानों का विकास –  इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य राज्य में किसानों के कंधों से ऋण के बोझ को कम करना है।
  2. माफ की जाने वाली ऋण राशि –  मुख्यमंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि पात्र उम्मीदवार रुपये की ऋण माफी प्राप्त करने में सक्षम होंगे। 2 लाख।
  3. सभी फसलों को शामिल किया जाएगा –  योजना के मसौदे में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि पारंपरिक फसल उगाने वाले कृषि श्रमिकों को इस योजना में शामिल किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, गन्ना और फल की खेती करने वाले भी इस योजना के लाभ प्राप्त करेंगे।
  4. फास्ट और पेपरलेस –  सीएम ने पहले ही उल्लेख किया है कि आवेदक ऑफ़लाइन प्रक्रिया के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यह एक पेपरलेस प्रक्रिया है, और उम्मीदवार को केवल आधार कार्ड की आवश्यकता है। योजना संरचना को इस तरह से डिजाइन किया गया है ताकि लाभार्थियों को तेजी से परिणाम मिलें।

New Update—- महात्मा ज्योतिराव फुले किसान कर्जमुक्ति योजना (mahatma jyotiba phule karj mukti yojana list) का प्रत्यक्ष लाभ 24 फरवरी से किसानों को मिलना शुरू हो जाएगा। पहले चरण में हर जिले से 2 गांवों यानी 68 गांवों के पात्र किसान लाभार्थियों की लिस्ट 24 फरवरी को जारी की जाएगी। इसके बाद 28 फरवरी से लिस्टें जारी की जाएंगी। अप्रैल के अंत तक सभी किसानों को कर्ज माफी का लाभ दे दिया जाएगा।’

महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट

महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट को राज्य सरकार द्वारा 22 फरवरी 2020 तक जारी करने का फैसला लिया है । इस योजना के तहत महाराष्ट्र के जिन छोटे और सीमांत किसानो ने अपने 2 लाख रूपये तक कर्ज माफ़ करवाने के लिए आवेदन किया है वह लोग लाभार्थी सूची में अपने नाम की जांच कर सकते है ।जिन लोगो का नाम इस Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana 2020 में आयेगा उन्ही किसानो को इस योजना के अंतर्गत लाभ  प्रदान  किया जायेगा । इस योजना के क्रियान्वयन के लिए  राज्य सरकार द्वारा 10,000 करोड़ रूपये का बजट जारी किया गया है ।

महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफ़ी लिस्ट सेकंड लिस्ट

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लाभार्थियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी गयी है । इच्छुक लाभार्थी इस सेकंड लिस्ट देखने के लिए अपने बैंक, ग्राम पंचायत या अपने सरकारी सेवा केंद्र पर जाएँइस योजना के तहत पहली सूची में 15000 से ज्यादा लाभार्थी किसानों के नाम थे, दूसरी सूची में माना जा रहा है इससे भी काफी ज्यादा नाम आये हैं। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी का नाम पहली लिस्ट में नहीं आया है तो वह दूसरी सूची में अपना नाम देख सकते है और योजना का लाभ उठा सकते है।इस योजना के तहत जल्द ही 3 rd लिस्ट जारी की जाएगी।

महाराष्ट्र किसान कर्ज माफी योजना  पात्रता 

मुख्यमंत्री किसान फसल ऋण माफी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को निम्न्लिखित पात्रता व शर्तों (Maharashtra Mahatma Jyotirao Phule Shetkari Loan Waiver Scheme Eligibility Criteria) को पूरा करना होगा:

  • आवेदक किसान के पास आधार कार्ड नंबर होना चाहिए।
  • बैंक अधिकारी सिर्फ उस व्यक्ति के अंगूठे का निशान लेगा।
  • सरकारी नौकरी कर्मचारी या वह किसान जो आयकर देता हो योजना का लाभ नहीं ले सकता।
  • जिस किसान के पास बैंक में खाता नहीं है वह भी योजना का लाभ नहीं ले सकता।

महात्मा ज्योतिबा फुले शेतकरी कर्ज मुक्ती योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. आवासीय दस्तावेज –  आवेदकों को अपने आवासीय दावों को उजागर करने और समर्थन करने वाले दस्तावेजों के अधिकारी होना चाहिए।
  2. आधार कार्ड – इच्छुक आवेदक के पास अपना आधार कार्ड  होना अनिवार्य है। इसके बिना आवेदक छूट के लिए आवेदन नहीं कर सकेगा।

Maharashtra Mahatma Jyotirao Phule Shetkari Loan Waiver Scheme

इस योजना का पहला चरण मार्च 2020 को शुरू किया जायेगा | राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी Maharashtra Mahatma Jyotirao Phule Shetkari Loan Waiver Scheme 2020 का लाभ उठाना चाहते है वह जल्द ही इस योजना के तहत आवेदन करके लाभ उठा सकेंगे | विधानसभा सत्र समाप्त होने के बाद एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा की कर्जमाफी योजना में कम से कम दस्तावेज जमा करने होंगे और परेशानी नहीं होगी | राज्य सरकार का कहना है कि कर्जमाफी की राशि लाभार्थी किसानो के बैंक अकाउंट में पंहुचा दी जाएगी |

महात्मा जोतिराव फुले शेतकरी कर्ज माफी योजना आवेदन प्रक्रिया

जैसा की सीएम उद्धव ठाकरे ने बताया की किसान कर्जा माफी योजना (Maharashtra Mahatma Jyotirao Phule Shetkari Loan Waiver Scheme Apply Offline) के लिए कम से कम दस्तावेज जमा करने होंगे इसी बात को ध्यान में रख कर उन्होने बताया की जिस भी किसान का लोन बकाया है उसको अपना आधार कार्ड और बैंक की पास बुक लेकर बैंक में जाना है। जहां पर उससे कुछ प्रक्रिया को पूरा करवाया जाएगा और लोन की राशि उसके खाते में ट्रान्सफर कर दी जाएगी। सभी लाभार्थी यह ध्यान रखें की इस महात्मा जोतिराव फुले शेतकरी कर्ज माफी योजना (mahatma phule karj mafi yojana 2020) में ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म नहीं भरवाये जाएंगे।

इसके अलावा महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफी योजना 2020 को किसानों को ठीक तरीके से समझाने के लिए और mahatma jyotiba phule karj mafi yojana list कर्जमाफी प्रक्रिया की बेहतर जानकारी देने के लिए एक विशेष फिल्म बनाई जाएगी। जिसमें उनको सभी जानकारी आसान शब्दों में समझाई जाएगी। उनहिने यह भी बताया की किसी को भी पिछली सरकार की कर्जमाफी योजना की तरह लंबी कतार में नहीं लगना होगा।

Jyotirao Phule Shetkari Karj Mukti Yojana के लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के किसानो का 2 लाख रूपये तक का कर्ज माफ़ किया जायेगा |
  • 1 अप्रैल 2015 से 31 मार्च 2019 तक लघु अवधि के फसली ऋण और पुनर्गठित फसली ऋण को माफ किया जाएगा |
  • राज्य सरकार ऋण राहत राशि का भुगतान सीधे लाभार्थी किसानों के ऋण खाते में ट्रांसफर किया जायेगा |
  • किसानों द्वारा राष्ट्रीयकृत, व्यापारियों, जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों, ग्रामीण बैंकों, विभिन्न कामकाजी सहकारी समितियों और पुनर्गठित फसल ऋणों से लिए गए फसली ऋणों को माफ कर दिया जाएगा |
  • इस योजना का लाभ राज्य के छोटे और सीमांत किसानो को प्रदान किया जायेगा |

महाराष्ट्र कर्ज माफी लिस्ट

जो किसान व लाभार्थी महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट की जांच करना चाहते हैं वह निम्नलिखित जिलों में से अपने जिले के अनुसार लाभार्थी सूची देख सकते हैं परंतु इसके लिए लाभार्थी अथवा किसान को अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर संपर्क करना होगा क्योंकि अभी तक महाराष्ट्र सरकार द्वारा कर्ज माफी सूची के लिए कोई भी अधिकारिक वेबसाइट जिस पर लाभार्थी सूची उपलब्ध हो जारी नहीं की गई इस समय केवल नजदीकी जन सेवा केंद्र के माध्यम से महात्मा ज्योतिराव फूले कर्ज मुक्ति लिस्ट अथवा सूची को प्राप्त किया जा सकता है

मुंबई शहरमुंबई उपनगरठाणे
पालघररायगडरत्नागिरी
सिंधुदूर्गनाशिकधुळे
नंदूरबारजळगावअहमदनगर
पुणेसातारासांगली
सोलापूरकोल्हापूरऔरंगाबाद
जालनापरभणीहिंगोली
बीडनांदेडउस्मानाबाद
लातूरअमरावतीबुलढाणा
अकोलावाशिमयवतमाळ
नागपूरवर्धाभंडारा
गोंदियाचंद्रपूरगडचिरोली

महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट 2020 कैसे देखे?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana 2020 को देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

  • सर्वप्रथम आवेदक को योजना की Official Website पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  • इस होम पेज पर आपको लाभार्थी सूची का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा ।
  • इस पेज पर आपको अपने डिस्ट्रिक्ट का चयन करना होगा ।इसके बाद फिर आपको अपने गांव का चयन करना होगा । फिर आपके सामने अगले पेज पर आपके सामने लाभार्थी सूची खुल जायेगा ।
  • फिर आप Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana 2020 में अपने नाम की जांच कर सकते है

Helpline Number

  • Cooperation Marketing and Textiles Department,
  • 358 Annexe, 3rd Floor, Mantralaya, Madam Cama Road,
  • Hutatma Rajguru Chowk, Mumbai – 400032.
  • Email ID: contact.mjpsky2019@maharashtra.gov.in
  • Toll-Free Number: ८६५७५९३८०८ / ८६५७५९३८०९ / ८६५७५९३८१०

Leave a Comment