राजस्थान कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2022 आवेदन फॉर्म

पूरी जानकारी पढ़े राजस्थान कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2022 आवेदन फॉर्म @hte.rajasthan.gov.in के बारे में ऑनलाइन हिंदी एवं इंग्लिश में एवं kalibai bheel medhavi chatra scooty yojana, कालीबाई स्कूटी योजना List, काली बाई स्कूटी योजना आवेदन करने की अंतिम लास्ट डेट

राजस्थान में छात्राओं की शिक्षा एवं स्वास्थ्य को लेकर कई सारी योजनायें सरकार ने शुरू की हैं, ताकि राजस्थान की सभी छात्राएं आत्मनिर्भर बने. कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2022cमें 12वीं पास मेधावी छात्राओं को सरकार मुक्त स्कूटी देगी इस स्कूटी का उपयोग छात्राएं स्कूल के बाद कॉलेज जाने के लिए इस्तेमाल कर सकती है अक्सर देखा गया है कि 12वीं करने के बाद छात्राएं को छोड़ देती है क्योंकि वह कॉलेज दूर होने के कारण नहीं जाती इस समस्या का समाधान के लिए सरकार ने स्कूटी देने की घोषणा की गई.

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना

इसी श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए राजस्थान सरकार ने छात्राओं के लिए एक स्कूटी वितरण योजना भी शुरू की हैं जिसका नाम है कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना. इस योजना के तहत राज्य की सभी जाति जैसे अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी, समान्य एवं अल्पसंख्यक वर्ग की छात्राओं को शिक्षा के प्रोत्साहन के लिए स्कूटी वितरित की जाएगी. कालीबाई एक वीरांगना थी अतः उन्हीं की याद में इस योजना का नाम कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना रख कर इसकी शुरुआत की गई है.

kalibai bheel medhavi chatra scooty yojana के पूरी जानकारी इस वीडियो में देखे

इस योजना की विशेषताएं एवं अन्य सभी जानकारी आपको यहाँ दी गई है. मुख्यमंत्री ने अनुसूचित जाति एवं अल्पसंख्यक वर्ग की मेधावी छात्राओं को भी कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में शामिल करने को भी मंजूरी दी। इससे अब अनुसूचित जाति एवं अल्पसंख्यक वर्ग की मेधावी छात्राओं को भी स्कूटी मिल सकेगी। उल्लेखनीय है कि गहलोत ने वर्ष 2019-20 के बजट में इसकी घोषणा की थी।

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना

काली बाई भील छात्रा स्कूटी योजना के मुख्य बिन्दु

  1. आवेदन पत्र भरने से पहले संबंधित छात्रा/ अभिभावक योजना से संबंधित दिशा-निर्देशों को भली भाँति अध्ययन कर लेवे और उसके बाद ही आवेदन करे |
  2. काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना से संबंधित नियम और दिशा-निर्देश विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है|
  3. जिन छात्राओं को उनके महाविधालय पोर्टल पर प्रदर्शित नहीं हो रहे है, वे अपने महाविधालय के प्राचार्य से सम्पर्क कर रजिस्ट्रेशन एवं अपडेशन की कार्यवाही करावें |
  4. जिन महाविधालयो द्वारा अभी तक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन एवं अपडेशन नहीं किया गया है| वे शीघ्र उक्त कार्यवाही करें |
  5. इसके आभाव में महाविधालयों में अध्यनरत छात्राएं ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकेगीं| जिसकी समस्त जिम्मेदारी संबंधित महाविधालय की होगी |

राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना का लाभ

  1. कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में छात्राएं जो लाभ प्राप्त करेंगी, वे सभी राजस्थान की निवासी होनी चाहिए.
  2. ऐसी छात्राएं जोकि गरीब परिवार से संबंध रखती हैं यानि जो जरूरतमंद परिवार की हैं, उन्हें इस योजना के लिए पात्र माना जायेगा.
  3. इस योजना में लाभार्थी छात्राएं वे होंगी, जो राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या केन्द्रीय शिक्षा बोर्ड में पढ़ाई कर उत्तीर्ण हुई हैं.
  4. योजना का लाभ उठाने के लिए सभी मेधावी छात्राओं का कक्षा 12 वीं में राजस्थान माध्यमिक बोर्ड में न्यूनतम 75 % अंक एवं केन्द्रीय शिक्षा बोर्ड में न्यूनतम 85 % अंक आना अनिवार्य है.
  5. योजना में ऐसी छात्राएं जोकि दिव्यांग हैं उन्हें भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा, किन्तु यदि ऐसा होता हैं कि राज्य में कोई भी दिव्यांग छात्रा इसके लिए पात्र नहीं होती हैं, तो वह स्कूटी सम्बंधित संकाय के अंतर्गत आ जाएगी.

आवश्यक दस्तावेज की जानकारी

  1. आधार कार्ड की फोटो कॉपी।
  2. निवास प्रमाण पत्र।
  3. पैन कार्ड की फोटो कॉपी।
  4. इंटर मीडियट का प्रमाण पत्र।
  5. आय प्रमाण पत्र।
  6. अनसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र।
  7. बैंक पासबुक की फोटो कॉपी।

राजस्थान कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना आवेदन फॉर्म एवं प्रक्रिया

  1. आवेदन करने के लिए छात्राओं को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है.
  2. इस योजना में शामिल होने वाली छात्राएं की सूची उनके स्कूल में जारी कर दी जाएगी और उसके साथ ही योजना में आवेदन करने के फॉर्म भी वितरित कर दिए जायेंगे.
  3. अतः छात्राएं अपने स्कूल में ही इस योजना के फॉर्म भर कर इसमें शामिल हो सकती हैं. 
  4. इस तरह से राजस्थान सरकार की यह योजना छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं, ताकि वे अपना एक उज्ज्वल भविष्य बना सकें.

कालीबाई स्कूटी योजना List

  • अगर आपने योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है |
  • जिसकी लास्ट डेट फरवरी 2022 थी | अब आप सूची में नाम कैसे देखें | इस आर्टिकल में आपको सूची में नाम देखने के बारें में जानकारी दूंगा |
  • उसके लिए आपको ये देखना है की कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना, देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना, देवनारायण छात्रा प्रोत्साहन राशि योजना, सूची की तिथि कब है इसके लिए में लिंक दे रहा हूँ जहाँ आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

काली बाई स्कूटी योजना लास्ट डेट

S.No.LevelStart DateEnd Date
1Students – Objection Removal13.07.202020.07.2020
2Institute Level – Forwarding13.07.202020.07.2020
3District Nodals – Approval13.07.202020.07.2020

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में टीएडी विभाग द्वारा संचालित योजना के साथ-साथ उच्च शिक्षा विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, अल्पसंख्यक मामलात विभाग तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा अनुसूचित जाति, ओबीसी, अल्पसंख्यक एवं सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग की मेधावी छात्राओं के लिए संचालित स्कूटी वितरण योजनाओं को समाहित करने को मंजूरी दी गई है। देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना पहले की तरह ही अपने नाम से संचालित होगी, जबकि शेष स्कूटी योजनाएं कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में समाहित हो जायेंगी।

Important Links

Rules and Regulation of Kalibai Bheel Scooty Yojana pdf

Clarification of Rule/Regulations of Kalibai Bheel yojana

How to Apply For Rajasthan Girls Scotty Scheme Process

Official Portal Links

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना क्या है?

इस योजना में 12वीं पास मेधावी छात्राओं को सरकार मुक्त स्कूटी देगी। इस स्कूटी का उपयोग छात्राएं स्कूल के बाद कॉलेज जाने के लिए इस्तेमाल कर सकती है.

इस योजना का लाभ किन छात्राओं को दिया जाएगा?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी मेधावी छात्राओं का कक्षा 12 वीं में राजस्थान माध्यमिक बोर्ड में न्यूनतम 75 % अंक एवं केन्द्रीय शिक्षा बोर्ड में न्यूनतम 85 % अंक आना अनिवार्य है.

योजना का लाभ किन किन श्रेणी की छात्राओं को दिया जाएगा?

इस योजना में अनुसूचित जाति, ओबीसी, सामान्य एवं अल्पसंख्यक यानि सभी वर्ग से संबंध रखने वाली सभी जरुरतमंद परिवार की मेधावी छात्राओं को लाभ पहुँचाया जाना है, इसके लिए राज्य सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते है?

छात्रा जिस स्कूल में वो पढ़ते है वहां के अधिकारी अंकों के अनुसार इन बच्चों की सूचि बनाएगी. फिर इसी सूचि के अनुसार सभी को स्कूटी का वितरण किया जायेगा.

किसी छात्र के पास पहले से स्कूटी है तो उस छात्रा को क्या लाभ मिलेगा?

ऐसी स्तिथि में उस छात्रा को 40 हजार रूपए की नगद राशी चेक के रूप में दी जाएगी, ताकि वो इन पैसों का सही उपयोग अपनी इच्छा के अनुसार कर सके.

8 thoughts on “राजस्थान कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2022 आवेदन फॉर्म”

  1. Mene form apply kiya tha or mery 12 me 81%thi to mujhe kese pta lagega ki mera form approve Hua h ya nhi …jbki meri I’d pr ..approved by cheque likha aa rha h
    ….to plzz koi btay ki mujhe scooty milegi ya 40 ,000 $…plzz reply

    Reply
  2. 10th me 89℅marks he to kalibai scooty yojana me form aply ker sakte he kya
    20 20-21 me form last date Kya he
    Girls ne CBSE Board 2020 me 89% se pass kiya
    Please reply

    Reply
  3. Sir mere 12 me 85.40 % h or me obc varg ki hu kya muje kalibai scooty yojana ka labh
    bhi hoga or me government school se hu

    Reply

Leave a Comment