मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना 2021 [MYSY]हिमाचल आवेदन फार्म ऑनलाइन

मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना 2021, MYSY, हिमाचल आवेदन फार्म ऑनलाइन, mukhyamantri yuva swavalamban yojana pdf

हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार ने इसी दिशा में कदम उठाते हुए राज्य के युवाओं के लिए नई योजना की घोषणा की है। ये प्रोजेक्ट ना केवल स्व-रोजगार की संभावनाओं को तलाशेगा बल्कि इससे सम्बन्धित सभी लोगों को प्रोत्साहन भी देगा। इस तरह से मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना या सीएम युवा स्वावलंबन नाम की ये योजना स्व-रोजगार के क्षेत्र में नयी नोकरीयों की सम्भावनाओं को तलाशेगी। दोस्तों आज हम हैं अपने पोस्ट के माध्यम से एचपी युवा स्वावलंबन योजना जानकारी सांझा करने जा रहे हैं|

हम आपको बताएंगे आप किस प्रकार हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना लाभ उठा सकते हैं| हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर एचपी युवा स्वावलंबन योजना की शुरुआत की है| हिमाचल मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना  मुख्य उद्देश्य राज्य के युवाओं को स्व-रोजगार करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। इसी योजना के साथ कई योजनाओं की घोषणा की गई है। खासतौर पर गृहणी सुविधा योजना जो कि सेंट्रल की उज्जवला योजना की तरह प्रादेशिक स्तर पर कार्य करेगी।

मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना

मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना के तहत आप अपनी राज्य सरकार से मार्जिन मनी सहायता, ब्याज सब्सिडी , ऋण गारंटी इन सभी लाभार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान करेगा |इस योजना का मुख्य उद्देश्य कोलैटरल सिक्योरिटी की आवश्यकता के बिना राज्यों में उद्यमिता और स्वरोजगार को बढ़ावा देना है जिससे कोई भी व्यक्ति पैसा लेकर अपना स्वम् का रोजगार स्थापित क्र सकता है जिससे वह अपना और अपने परिवार का जीवन यापन आसानी से कर सकता है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का क्रियान्वयन ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग तथा शहरी क्षेत्रों में वाणिज्य, उद्योग और रोजगार विभाग के माध्यम से किया जायेगा.

मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना

युवा स्वावलंबन योजना के प्रमुख लाभ

  1. इस योजना का लाभ यूपी के सभी बेरोजगार युवाओ उठा सकते है ।
  2. यह योजना यूपी के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए मदद करेगी ।
  3. हिमाचल मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति की महिलाओं को भी आरक्षण मिलेगा ।
  4. मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत प्रदेश के 21% अनुसूचितजाति/ जनजाति के युवाओ को लाभ दिया जायेगा।
  5. मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना 2021 के तहत राज्य के पुरुष और महिलाओ को लाभ प्रदना किया जायेगा।
  6. लोन प्राप्त करने में जो आवेदक कम लागत की इकाइयों पर काम कर रहा होगा उसे प्राथमिकता दी जाएगी।

युवा स्वरोजगार हेतु सब्सिडी के प्रमुख नियम

पुरुष निवेशक के लिए सब्सिडी:- यदि कोई पुरुष एंटरप्रेन्योर अपना बिजनसे शुरू करना चाहता हैं और इसके लिए वो 40 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना चाहता हैं तो उसे सरकार की तरफ से मशीनरी कॉस्ट पर विशेष सब्सिडी दी जायेगी ये सब्सिडी 25 % तक उपलब्ध होगी।

महिला निवेशक के लिए सब्सिडी:- यदि कोई महिला कैंडीडेट अपना बिजनसे शुरू करना चाहती हैं तो सरकार उसकी खरीद की आवश्यकता के अनुसार कॉस्ट मशीनरी पर 30% तक की सब्सिडी प्रदान करेगा, हालांकि उसका इन्वेस्टमेंट 40 लाख से कम नहीं होना चाहिए।

हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना की पात्रता

  1. 8 से 35 आयु वर्ग के बीच, सभी बेरोजगार युवा इस योजना के लिए पात्र हैं।
  2. इस योजना के अनुसार, बेरोजगार युवाओं को उद्योग में 40 लाख रुपये पर निवेश के साथ मशीनरी पर 25% की सब्सिडी मिलेगी।
  3. जबकि जॉबलेस महिलाओं को उद्योग में मशीनरी पर 40 लाख रुपये के निवेश के साथ 30% की सब्सिडी मिलेगी
  4. राज्य सरकार 40 लाख रुपये पर 3 साल के लिए 5% की ब्याज सब्सिडी प्रदान करेगी।
  5. इसके अलावा, सरकार युवाओं को सिर्फ 1% दर पर किराए पर जमीन भी प्रदान करेगी।
  6. इसके साथ ही, सरकार भूमि की खरीद पर स्टाम्प ड्यूटी को 6% से 3% तक कम कर देगी।

मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना आवेदन फार्म

  1. यदि आप रोजगार करने के इच्छुक हैं और आप हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं |इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा बताना होगा|
  2. वहां पर जाकर आपको हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना हिमाचल प्रदेश के बारे में बताना होगा बैंक वाले आपको इसकी पूरी जानकारी दे देंगे और आपको इसका एप्लीकेशन फॉर्म भी मुहैया करवाया जाएगा वहां पर आप एप्लीकेशन फॉर्म भरकर अपने लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं और अपना रोजगार शुरू कर सकते हैं|

योजना का बजट

इस योजना के अंतर्गत युवाओं को नए अवसर और रोजगार देने के लिए हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार ने 80 करोड़ का बजट आवंटित करने की घोषणा की हैं. यदि और ज्यादा फण्ड की जरूरत हुयी तो इसके लिए आवंटित राशि को बढाया भी जा सकता हैं.

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना राज्य सरकार की बहुमुखी योजना है इसमें राज्य के युवाओ के लिए बहुत ही आसान तरीके से लोन तथा अपने प्रतिष्ठान लगाने का सुनहरा मौका है। इसलिए आप इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ ले अगर आप को ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर करे। अगर आप को मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना के बारे में कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट कर के पूछ सकते है.

Related:- हिमाचल प्रदेश पंचवटी योजना

FAQ

मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना क्या है?

सरकार ने यह योजना राज्य के 18 से 45 वर्ष के उन युवाओं के लिए शुरू की है जो उद्योग, सर्विस सेक्टर, व्यापार स्थापित करना चाहते हैं। योजना के अंतर्गत उचित सब्सिडी का प्रावधान किया गया है

यह योजना किस राज्य के लिए लागु की गयी है?

यह योजना हिमाचल प्रदेश राज्य के लिए शुरू की गयी है.

इस योजना में उद्योग स्थापित करने के लिए कितनी सब्सिडी दी जाएगी?

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत 40 लाख रुपए तक के प्लांट, मशीनरी व उपकरणों पर विधवाओं को 35 प्रतिशत, महिलाओं को 30 प्रतिशत तथा अन्य को 25 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाएगी। 40 लाख रुपए के ऋण पर 3 वर्ष तक ब्याज में 5 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी।

इस योजना के लिए आधिकारिक पोर्टल क्या है?

emerginghimachal.hp.gov.in

Leave a Comment