घरकुल योजना 2020 यादी महाराष्ट्र | नवीन सूची

घरकुल योजना 2020 यादी महाराष्ट्र | नवीन सूची ग्रामपंचायत वार, gharkul yadi Maharashtra, रमाई घरकुल योजना यादी, रमाई घरकुल योजना लिस्ट, ग्रामपंचायत घरकुल योजना यादी, घरकुल योजना कागदपत्रे।

महाराष्ट्र की राज्य सरकार द्वारा, राज्य के गरीब लोगों के लिए आवास योजना शुरू की गई है। इस योजना का नाम है रमाई आवास घरकुल योजना 2020। इस योजना में मुख्य रूप से अनुसूचित जाति, जनजाति एवं नव बोध श्रेणी के गरीब लोगों को महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा घर बनाने के लिए सहायता प्रदान की जाती है। लगभग पूरे महाराष्ट्र में सभी अनुसूचित जाति एवं जनजाति श्रेणी से संबंध रखने वाले लोगों को सामाजिक न्याय विभाग द्वारा लगभग डेढ़ लाख घर स्वीकृत किए गए हैं। घरकुल योजना के अंतर्गत अभी तक पूरे महाराष्ट्र में लगभग 51 लाख घर बनाकर लोगों को प्रदान किए गए हैं। दोस्तों कमजोर वर्ग के लोगों को अपना घर प्रदान करना ही प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य लक्ष्य है। भारत एक ऐसा देश है जहां पर बहुत अधिक आबादी है। भारत एक बहुत बड़ा देश है तथा यहां पर भूमि की कमी नहीं है। लेकिन आज भी भारत में ऐसे क्षेत्र हैं ग्रामीण एवं शहरी दोनों आते हैं मैं ऐसे परिवार हैं जिनके पास ना तो अपनी भूमि है और ना ही अपना घर। ऐसे परिवार मुख्य रूप से गरीबी रेखा के नीचे आते हैं तो था वह इतने सक्षम नहीं होते कि अपना घर बना सकें।

घरकुल योजना 2020

इस पोस्ट को लिखने का हमारा उद्देश्य रमाई आवास घरकुल योजना की पूरी जानकारी आप लोगों तक पहुंचाना है। क्योंकि यह योजना महाराष्ट्र राज्य से संबंधित है इसलिए लोग मराठी में इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। अगर आप इस योजना को मराठी में पढ़ना चाहते हैं तो आप गूगल ट्रांसलेटर की मदद से इसे मराठी में बदल सकते हैं। इस पोस्ट में आपको घरकुल योजना 2020 यादी महाराष्ट्र कैसे देखें एवं लिस्ट कैसे डाउनलोड करें इसकी जानकारी दी जाएगी। जिन भी लोगों के नाम लाभार्थी सूची यादी में आएंगे उन लोगों को इस योजना के अंतर्गत आवास प्रदान किए जाएंगे। भारत सरकार ने आने वाले 2022 में यह लक्ष्य रखा है कि सभी लोगों के पास अपना आवास हो। जिसके लिए सरकार कई प्रकार की लोकप्रिय योजनाओं को शुरू कर चुकी है।

घरकुल योजना 2020 यादी

जिसमें महाराष्ट्र आवास योजना मुख्य रूप से कार्य कर रही है। इसके अलावा बड़े-बड़े शहरों के लिए महाडा एवं सिडको जैसी विभाग लोगों को बहुत ही कम कीमत पर घर मुहैया करवा रहे हैं। उसी प्रकार की घरकुल योजना भी एक ऐसी योजना है जो लोगों को घर प्रदान कर रही है।

घरकुल योजना 2020 यादी महाराष्ट्र

जितने भी हमारे भाई जिनके पास अपना आवास नहीं है तथा वह sc-st श्रेणी श्रेणी से संबंध रखते हैं वह घरकुल योजना 2020 महाराष्ट्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। या आप अपनी नजदीकी ग्राम पंचायत में जाकर भी रमाई आवास घरकुल योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आपको कुछ समय इंतजार करना है तथा उसके बाद ही आपका आवेदन स्वीकृत होगा। आवेदन करते समय सभी जानकारी सही प्रदान करें तथा जरूरी दस्तावेज आवेदन फार्म के साथ संलग्न करें। महाराष्ट्र में इस समय शिवसेना एवं एनसीपी की मिली जुली सरकार है। इससे पहले महाराष्ट्र में बीजेपी की सरकार थी तथा मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस थे। अब मुख्यमंत्री श्री उद्धव ठाकरे ने तथा यह योजना अभी भी पुराने समय की तरह चल रही है तथा लोगों को घर प्रदान कर रही है।

योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य

महाराष्ट्र सरकार की घरकुल योजना 2020 को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य लोगों को घर प्रदान करना है। भारत में मुख्य रूप से रहने वाली आबादी गरीबी रेखा के नीचे निर्वाह करती है। ऐसे लोग प्रतिदिन मेहनत मजदूरी करके अपना पेट भरते हैं। आज भी कई ऐसे वर्ग के लोग हैं जिनके पास अपना घर नहीं है। ऐसे ही लोगों के लिए महाराष्ट्र सरकार ने रमई आवास घरकुल योजना 2020 को शुरू किया है। जिसका लाभ उठाकर लोग अपना स्वयं का घर बना सकते हैं तथा अपने घर में आराम से रह सकते हैं।

योजना हेतु जरूरी दस्तावेज

  • महाराष्ट्र स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • अनुसूचित जाति / जनजाति नवबोध वर्ग प्रमाण पत्र।
  • आवेदन कर्ता का प्रमाण पत्र।
  • मोबाइल नंबर।
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ।
  • आधार कार्ड।
  • राशन कार्ड।

घरकुल योजना रजिस्ट्रेशन

महाराष्ट्र के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत अपना खुद का घर प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । लाभार्थियों का चयन ग्राम पंचायत द्वारा किया जाता है। ग्राम पंचायत द्वारा तैयार एक स्थायी प्रतीक्षा सूची ग्राम पंचायत के नोटिस बोर्ड पर प्रकाशित की जाती है। इस योजना के तहत केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति और नव बौद्ध  वर्ग के नागरिको को ही प्रदान  किया जायेगा । रमाई आवास योजना के अंतर्गत यदि आपने आवेदन किया है तो आपके नाम को आप किस तरह लिस्ट में देख सकते हैं | यह जानकारी अपने इस आर्टिकल में प्रदान करेंगे यह योजना एक आवास योजना के तहत है | जिसके तहत राज्य के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के गरीब परिवारों को इस योजना के तहत मुफ्त आवास प्रदान करना राज्य सरकार का एकमात्र मुख्य लक्ष्य है | आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से रमाई आवास योजना लिस्ट की जानकारी देंगे जिससे कि आप घर बैठकर ऑनलाइन आवास सूची के तहत यदि आपको घर प्राप्त हुआ है तो आप यह अपने घर पर बैठकर ही देख सकते हैं |

रमाई आवास योजना आवेदन

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस Gharkul Yojana के तहत आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए दिए तरीके को फॉलो करे ।

  1. सर्वप्रथम आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट या इस लिंक पर भी जा सकते है । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके समाने होम पेज खुल जायेगा ।
  2. इस होम पेज पर आपको रमई आवास योजना का ऑनलाइन आवेदन का ऑप्शन दिखाई देगा । आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपक सामने अगला पेज खुल जायेगा ।
  3. आपको इस पेज पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा आपको इस एप्लीकेशन में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,पता ,आधार नंबर ,आदि भरना होगा ।
  4. सभी जानकारी भरने के बाद आपको सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा । इसके बाद आपको लॉगिन करना होगा ।लॉगिन करने के लिए होम पेज पर जाये और लॉगिन के बटन पर क्लिक कर दे ।
  5. इसके पश्चात् आपको लॉगिन फॉर्म में अपना यूजरनाम और पासवर्ड डालकर लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा ।इस तरह आपको आवेदन पूरा हो जायेगा ।

ग्रामपंचायत घरकुल योजना यादी

जिन लोगों ने पहले से ही घरकुल योजना 2020 के लिए आवेदन कर रखा है, वह ऑनलाइन अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं। इस लिस्ट में नाम देखने के लिए आपको नीचे दिए गए तरीके से प्रक्रिया को पूरा करना है।

  • सबसे पहले आपको रमाई आवास घरकुल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करना है।
  • यह अधिकारिक वेबसाइट है:- http://ramaiawaslatur.com/
  • मुख्य पृष्ठ पर ही आपको घरकुल योजना 2020 यादी महाराष्ट्र दिखाई देगा। उस लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां पर अब आपके सामने अपने आवेदन की स्थिति देखने हेतु एक पृष्ठ खुलेगा जिसमें आपको अपने आवेदन संख्या एवं अपना नाम भरना है।
  • यह सब जानकारी भरने के बाद, समिति के बटन पर क्लिक करें उसके बाद आपके सामने घरकुल योजना लिस्ट 2020 खुल जाएगी इसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।

शहरी क्षेत्र एवं ग्रामीण दोनों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना यादी 2020 समय-समय पर डेट की जाती है। इसलिए अगर इस बार आपका नाम इस यादी में नहीं है, तो आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है। कुछ समय बाद आप फिर से, पंतप्रधान आवास योजना यादी 2020 देखने के लिए इसी विधि का उपयोग करें। अगर किसी कारणवश आपका नाम इस सूची में फिर से नहीं आता तो आप अपने ग्राम पंचायत में जाकर संपर्क करें।

हमें भी आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई घरकुल योजना यदी 2020 की जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। अगर आपका नाम इस सूची में नहीं है, तो आपको कुछ समय इंतजार करना पड़ेगा। विभाग द्वारा यह सूची समय-समय पर अपडेट की जाती है। अगर फिर भी आपका नाम इस सूची में नहीं आता है तो आप अपने नजदीकी संबंधित विभाग में जाकर इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पढ़े:- महाराष्ट्र सरकार की अन्य योजनाएं

FAQ:-

रमई आवास घरकुल योजना क्या है?

दोस्तों, यह योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों को घर प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा गरीब तबके के sc-st लोगों को घर प्रदान किए जाते हैं।

घरकुल योजना का लाभ किन लोगों को मिलेगा?

इस योजना का मुख्य लाभ अनुसूचित जाति जनजाति श्रेणी के लोग ले सकते हैं।

यह योजना किस राज्य से संबंध रखती है?

यह योजना महाराष्ट्र राज्य से संबंध रखती है तथा केवल महाराष्ट्र के स्थाई निवासी ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

11 thoughts on “घरकुल योजना 2020 यादी महाराष्ट्र | नवीन सूची”

  1. Namskar sir/madam ,
    Mala gharkulachi garaj ahe mi kachya kudachya gharat rahato mazhi grampanchayat ,group gram panchayat awake ahe tal-dhule post -mukti dist_dhule state-maharashtra

    Reply

Leave a Comment